बाल हो चुके हैं बेजान, तो यहां पढ़ें उन्हें हेल्दी बनाने के लिए कुछ टिप्स
Advertisement

बाल हो चुके हैं बेजान, तो यहां पढ़ें उन्हें हेल्दी बनाने के लिए कुछ टिप्स

सर्दियां शुरू होते ही बालों का झड़ना और भी बढ़ जाता है. इस मौसम में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं.इसलिए सर्दी के मौसम में बालों की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आजकल अकसर लोग बालों के झड़ने से परेशान हैं.सर्दियां शुरू होते ही बालों का झड़ना और भी बढ़ जाता है. इस मौसम में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं.जिसका कारण है उनमें नमी की कमी हो जाना.अधिकतर लोग हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या से जूझने लगते हैं. इसलिए सर्दी के मौसम में बालों की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है.आज हम आपको सर्दियों में बालों को हेल्दी रखने के कुछ टिप्स बताएंगे.

रोज सुबह या शाम खाएंगे मखाने तो शरीर में नहीं रहेगी थकान! जानिए इसके कई फायदे

तेज गर्म पानी से ना धोएं
चाहें जितनी भी ठंड हो बालों को कभी भी तेज गर्म पानी से ना धोएं. बालों को धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें.

कुछ पल धूप में बैठें
कहा जाता है कि धूप से स्किन और बाल खराब हो जाते हैं. लेकिन लोग ये नहीं जानते शरीर में विटामिन डी कितना जरूरी है. जिसका सबसे बेहतर स्त्रोत धूप होती है. बालों को धोने के बाद 5-10 मिनट धूप में बैठना चाहिए. 

सिर्फ तीखी नहीं बड़े काम की चीज है हरी मिर्च, फायदे जानकर निकल जाएंगे 'खुशी के आंसू'

अंडे का हेयर मास्क है फायदेमंद
अंडे के सफेद भाग और जैतून के तेल को मिलाकर बालों में लगाएं. इसके सूखने के बाद इसे धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है और बाल बढ़ते भी हैं. अंडे में प्रोटीन, आयरन, सल्फर वसा जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो बालों के लिए लाभकारी होते हैं. 

जरूर करें बालों की मालिश
सर्दियों में बेजान और रूखे बालों को जान देने के लिए जरूरी है तेल की मसाज. जितनी बार भी बाल धोएं उससे पहले बालों की मालिश करें. आप चाहें तो सरसों, जैतून या बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. जैतून और सरसों के तेल में नींबू मिलाकर मालिश करने से रूसी भी कम होती है. 

इसकी सब्जी कहलाती है ताकत की खान, 'खून बढ़ाने की मशीन'

आंवला और अलोवेरा का मास्क
आंवले बालों को मजबूत बनाने के लिए काफी उपयोगी होता है. आंवले के रस में अलोवेरा मिलाकर बालों के जड़ पर लगाने से बाल घने और मजबूत हो जाते हैं.  

दही और नींबू लगाएं
दही और नींबू दोनों बालों में रूखेपन को कम करते हैं. दही में दो नींबू निचोड़कर पेस्ट बनाकर लगाएं. 10-15 मिनट मसाज करें. 1 घंटा इसे बालों में लगे रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. 

Watch LIVE TV-

Trending news