नहाते समय सबसे पहले शरीर के इस अंग पर डालें पानी, स्ट्रेस होगा कम, होंगे कई अन्य फायदे
Advertisement

नहाते समय सबसे पहले शरीर के इस अंग पर डालें पानी, स्ट्रेस होगा कम, होंगे कई अन्य फायदे

वैज्ञानिकों की रिसर्च में पता चला है कि नहाते वक्त कभी भी सीधे सिर पर पानी नहीं डालना चाहिए. ऐसा करने से दिमाग की नसों को हानी पहुंच सकती है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः नहाना व्यक्ति के डेली रूटीन में शामिल है, आम तौर पर इसे साफ-सफाई और बेहतर स्वास्थ्य से जोड़कर देखा जाता है. शरीर से डेड सेल्स, पसीना और बैक्टीरिया हटाने के साथ ही दिमाग और शरीर के बीच जरूरी संतुलन भी बना रहता है. आयुर्वेद में रोज नहाने के कई महत्त्व बताए गए हैं, इसके अनुसार नहाने से शरीर की ऊर्जा बढ़ने के साथ ही आलस्य भी दूर होता है. आम तौर पर सामान्य सी दिखने वाली इस प्रक्रिया को करने से पहले भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है.

यह भी पढ़ेंः- बहुत कारगर है वजन घटाने का यह तरीका, जिम जाने की जरूरत नहीं, यहां जानें क्या करना होगा

इस तरह चेक करें पानी का तापमान
वैज्ञानिकों की रिसर्च में पता चला है कि नहाते वक्त कभी भी सीधे सिर पर पानी नहीं डालना चाहिए. ऐसा करने से दिमाग की नसों को हानी पहुंच सकती है. वहीं पानी का तापमान चेक करने और दिमाग पर सीधा प्रभाव होने से बचाने के लिए आपको सबसे पहले पैरों पर पानी डालना चाहिए. अगर आप स्वस्थ हैं और ठंड का मौसम नहीं है तो आपको सामान्य तापमान के पानी से नहाना चाहिए. गर्म पानी से त्वचा शुष्क बनती है, यह सिर और आंखों के लिए भी लाभदायक नहीं होता.

स्ट्रेस कम करने के लिए इस पार्ट पर डालें पानी
स्ट्रेस कम करने के लिए आपको सबसे पहले गर्दन पर पानी डालना चाहिए. फिर सिर धोने से वेगस नर्व स्टिमुलेट होगी. इसी नर्व के सहारे दिमाग शरीर के बाकी अंगों से जुड़ा होता है, इसके स्टिमुलेट होने पर दर्द में राहत के साथ ही स्ट्रेस भी कम होगा.

यह भी पढ़ेंः- इस App की मदद से SBI में अब घर बैठे खोलें अपना अकाउंट, ब्रांच जाने की जरूरत नहीं

इस समय नहीं नहाना चाहिए आपको
विशेषज्ञों का मानना है कि खाना या नाश्ता करने के बाद आपको नहीं नहाना चाहिए. शरीर में मौजूद गर्मी (पाचन अग्नि) से खाना पचता है, नहाने से यह अग्नि शांत होती है. ऐसे में खाने के ठीक बाद नहाने से आपको पाचन से संबंधित समस्या हो सकती है. वहीं अगर आप बुखार, सर्दी, जुकाम, आंख, कान या अन्य किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो ऐसी परिस्थिति में भी रोज नहीं नहाना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः- ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब नई प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा! यहां जानिए नए नियमों के बारे में

WATCH LIVE TV

Trending news