अगर आप भी लंच के बाद करते हैं ये गलती, तो आपके काम की है ये खबर
Advertisement

अगर आप भी लंच के बाद करते हैं ये गलती, तो आपके काम की है ये खबर

खाने के बाद चाय-कॉफी पीने से हमारी बॉडी में आहार मौजूद आयरन को अब्जॉर्ब नहीं कर पाता और प्रोटीन को नहीं पचा पाता.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अच्छा जीवन जीने के लिए सबसे अहम है सेहत का ख्याल रखना. अगर हम अपनी सेहत को सुधारना चाहते हैं तो हमें पहले अपनी आदतों को सुधारना होगा. आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ज्यादातर लोगों में होती है और उन्हें खत्म करना बेहद जरूरी है. 

ये भी पढ़ें-केवल पुरुष ही नहीं, महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है शिलाजीत

हम में से कई लोग दोपहर के खाने के बाद कुछ ऐसे काम कर लेते हैं जो सेहत के लिए सही नहीं है, आइये जानें उनके बारे में...

1.लंच के तुरंत बाद पानी पीना
खाने के तुरंत बाद पानी पीना सही नहीं होता है. इससे पाचन क्रिया बिगड़ सकती है. अगर आप ऐसा कर भी रहे हैं तो ध्यान रहे भूल कर भी ठंडा पानी ना पिएं. अगर पीना है तो गुनगुना पानी पी लें.

ये भी पढ़ें-आप भी पिएं जीरे और गुड़ का बना ये ड्रिंक, फिर देखें फायदे..

2.भूल कर भी ना पिएं चाय
अकसर लोग दोपहर का खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं. उन्हें लगता है इससे उनका खाना पच जाता है. ये केवल उनकी गलतफहमी होती है. खाने के बाद चाय-कॉफी पीने से हमारी बॉडी में आहार मौजूद आयरन को अब्जॉर्ब नहीं कर पाता और प्रोटीन को नहीं पचा पाता.

3.रेस्ट करना है जरूरी
भागती हुई जिंदगी में लोगों के पास आराम करने का समय नहीं बचा है. दोपहर के खाने के बाद थोड़ा आराम करना बेहद जरूरी होता है. खाना खाते ही तुरंत काम करने लगना या तेज चलना सेहत के लिए गलत साबित हो सकता है.

4.लंच के बाद ना खाएं फल
लोग खाने के बाद फल खाने की भूल करते हैं. अगर फल खाना है तो खाने के पहले खा लें. खाने के बाद कुछ घंटों तक फल, जूस या अन्य खाद्य पदार्थों का प्रयोग न करें. ये पाचन क्रिया के लिए सही नहीं है.

ये भी पढ़ें-अगर आप में भी आ गए ये लक्षण, तो मान लीजिए आ गया बुढ़ापा

5.धूम्रपान ना करें
आजकल ऑफिस जाने वाले लोग अकसर ये भूल करते हैं. ये उनके लिए एक चलन सा हो गया है, लंच कर के ग्रुप में खड़े होकर वे लोग सिगरेट पीते हैं. पर खाने के बाद धूम्रपान का सेवन पाचन तंत्र और शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है.

Watch LIVE TV-

Trending news