बच्चे को Online पढ़ाई के लिए देते हैं फोन तो हो जाएं सावधान, कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं कर रहा यह काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh869325

बच्चे को Online पढ़ाई के लिए देते हैं फोन तो हो जाएं सावधान, कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं कर रहा यह काम

पुलिस की शुरुआती जांच में सामने आया है कि बच्चा ऑनलाइन पढ़ाई के बाद भी परिजनों को फोन नहीं देता था और फोन पर अश्लील वीडियो देखता था. जिसकी वजह से उसके अंदर निगेटिविटी आती गई और उसने शर्मनाक घटना को अंजाम दे दिया.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: अगर आप भी अपने बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल-फोन देते हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है. साथ ही साथ आपको बच्चे की निगरनी भी करने की जरूरत है. ऐसा हम इसलिए कह रहे है, क्योंकि पैरेंट्स द्वारा ध्यान नहीं दिए जाने की वजह से बच्चे बिगड़ रहे हैं और आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. ऐसा ही एक मामला राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले से आया है. यहां पर रायसिंह नगर पुलिस ने 5वीं में पढ़ने वाले एक 12 वर्षीय को लड़के को 6 वर्षीय बहन से रेप के आरोप में गिरफ्तार किया है.

विश्व गौरैया दिवस: क्रिकेट से भी जुड़ा है इस प्यारी चिड़िया का इतिहास, जानिए वह दिलचस्प किस्सा

पुलिस की शुरुआती जांच में सामने आया है कि बच्चा ऑनलाइन पढ़ाई के बाद भी परिजनों को फोन नहीं देता था और फोन पर अश्लील वीडियो देखता था. जिसकी वजह से उसके अंदर निगेटिविटी आती गई और उसने शर्मनाक घटना को अंजाम दे दिया. पूछताछ में उसने बताया कि वह पिछले एक साल से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहा है. 

एक दिन जब उसकी ऑनलाइन क्लास ओवर हुई तो वह गूगल पर कुछ सर्च कर रहा था. इस दौरान उसके फोन पर एक लिंक आया और उसने उस लिंक पर क्लिक कर दिया. लिंक पर क्लिक करते ही फोन पर अश्लील फिल्म चलने लगी. इसके बाद से वह ऐसी फिल्म देखने का आदी हो गया. इसलिए अगर आप भी अपने बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल-फोन देते हैं तो सावधान हो जाइए और इन तरीकों से उनकी निगरानी करें, ताकि वे मोबाइल-फोन का गलत इस्तेमाल न कर सकें.

VIRAL VIDEO: बिल्ली की इस हरकत पर चूहे को आया भारी गुस्सा, देखें फिर क्या हुआ

ऐप्स के जरिए
स्वाभाविक सी बात है कि अगर बच्चे फोन पर अश्लील फिल्म देख रहे हैं, तो हिस्ट्री डिलीट करना भी जानते होंगे. ऐसे में कई ऐप्स आपकी मदद कर सकते हैं. इनमें से कुछ ऐप्स के नाम Covenant Eyes, Kids Place – Parental Control, Abeona – Parental Control and Device Monitor है. हालांकि इन ऐप्स को आप तभी इस्तेमाल करें जब आपको पूरा यकीन हो जाए कि आपका बच्चा अश्लील फिल्म देखता है.

कुकीज के जरिए
आप बच्चों की निगरानी कुकीज के जरिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले क्रोम ब्राउजर की सेटिंग में जाना होगा. इसके बाद Site Setting ऑप्शन पर टैप करना होगा. यहां जाकर कुकीज (Cookies) ऑप्शन ऑन कर होगा. ऐसा करने आपको हिस्ट्र्री डिलीट होने पर पूरी डिटेल्स दिख जाएगी कि आपका बच्चा क्या-क्या सर्च कर रहा है. 

उज्जैन: 60 फीट ऊंची पानी की टंकी से कूदकर युवक ने की आत्महत्या, देखें Video

कमलनाथ के इस्तीफे की सालगिरह: शिवराज-सिंधिया ने रखी लंच पार्टी, कांग्रेस ने दी तीखी प्रतिक्रिया

WATCH LIVE TV

Trending news