सुबह के नाश्ते में ब्राउन ब्रेड को छोड़ इस ब्रेड को खाएं, तेजी से घटेगा वजन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh879886

सुबह के नाश्ते में ब्राउन ब्रेड को छोड़ इस ब्रेड को खाएं, तेजी से घटेगा वजन

भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग समय बचाने के लिए सुबह  Ready to eat चीजें खाना पसंद करते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग समय बचाने के लिए सुबह  Ready to eat चीजें खाना पसंद करते हैं. ये चीजें खाने में हेल्दी होने के साथ-साथ पकने में भी कम समय लेती है, ज्यादातर घरों में सुबह के नाशता में व्हाइट ब्रेड खाते है. लोग नाश्ते में ब्रेड बटर, ब्रेड जेम, ओमलेट खाना पसंद करते है.

MP के इन दो जिलों में लॉकडाउन का फैसला, जरूरी सेवाओं को छोड़ बाकी सब रहेगा बंद

बता दें कि ब्रेड में समय के साथ-साथ कई तरह-तरह की वैरायटी मिलने लगी हैं. खासकर जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए मार्कट में व्हाइट, ब्राउन और मल्टीग्रेन ब्रेड के काफी ऑप्शन है. डाइट पर है तो किस ब्रेड को खाना चाहिए, किस ब्रेड से पोषण मिलेगा इसको लेकर आपके मन में भी ये सवाल आते ही होंगे तो आज हम आपको इन सवालों के जवाब देते हैं.

सफेद ब्रेड
व्हाइट ब्रेड में पोषक तत्वों और फाइबर की मात्रा कम होती है क्योंकि ये हर तरह के आटे और मैदे को मिलाकर बनाई जाती है. ज्यादातर घरों में व्हाइट ब्रेड का ही सेवन किया जाता है. हालांकि आपकी सेहत के लिए यह नुकसानदायक होता है. और वजन कम करने के लिए आप इस ब्रेड का सेवन करते हैं तो आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा. 

ब्राउन ब्रेड
ब्राउन ब्रेड में किसी भी तरह का कोई पोषक तत्व मौजूद नहीं होते हैं. आपको इस ब्रेड को तब तक नहीं खरीदना चाहिए जब तक इसमें होल व्हीट न लिखा हों. इसलिए हमेशा होल व्हीट ब्रेड चुनें. होल व्हीट ब्रेड सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसमें पौष्टिक आहार और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है.

"बेटे की शादी में मैंने सिर्फ 25 मेहमान बुलाएं थे" कलेक्टर की बात सुनकर चौंक गए आवेदक

मल्टी ग्रेन ब्रेड
मल्टी ग्रेन ब्रेड में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. इससे आपके वजन भी नहीं बढ़ता है.

WATCH LIVE TV

Trending news