महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आज इन जगहों पर मिलेगी फ्री एंट्री
Advertisement

महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आज इन जगहों पर मिलेगी फ्री एंट्री

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रदेशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इसके अलावा शिवराज सरकार ने महिलाओं को बड़ी खुशखबरी भी दी है.

सांकेतिक तस्वीर

भोपालः अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को शिवराज सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है. आज के दिन प्रदेश के सभी पुरातत्वीय स्मारकों एवं संग्रहालयों में महिलाओं का प्रवेश निशुल्क रहेगा.  मध्य प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव ने बताया कि आज प्रदेश के सभी ऐतिहासिक जगहों, पुरातत्वीय स्मारकों और संग्रहालयों में महिलाओं को फ्री में एंट्री दी जाएगी. इसके लिए उनसे किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. 

भोपाल की इन जगहों पर फ्री में घूम सकेगी महिलाएं 
प्रदेश की महिलाएं आज राजधानी भोपाल में स्थित राज्य संग्रहालय, शौर्य स्मारक, गोलघर, आशापुरी और इस्लाम नगर स्थित संग्रहालय में फ्री में घूम सकेगी. इन जगहों पर सुबह से लेकर शाम तक महिलाओं को महिलाओं को फ्री में एंट्री दी जाएगी. खास बात यह है कि इन जगहों पर महिला कर्मचारी ही तैनात की जाएगी. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर इंदौर शहर में संचालित हो रही आईबस, सिटीबस और इलेक्ट्रिकबसों में फ्री में यात्रा कराई जाएगी.  

पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि महिला दिवस को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है. इसके अलावा भी महिला दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः महिला दिवस पर आधी आबादी को बड़ी सौगात देने जा रही शिवराज सरकार, मिलेगा बड़ा फायदा

भोपाल में हुनर हाट का भी होगा आयोजन 
इसके अलावा राजधानी भोपाल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हुनर हाट का शुभारंभ भी होगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस आयोजन की शुरूआत करेंगे. जिसमें राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों को लगभग 200 करोड़ रूपये का बैंक ऋण महिलाओं को दिया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों को महिला प्रधान बनाने के लिये रूप रेखा तैयार की गई है. सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि महिला दिवस पर लग रहे हुनर-हाट का प्रत्येक दायित्व महिला संभालेंगी. महिला सशक्तिकरण की प्रतीक कामयाब महिलाओं को मंचासीन किया जाएगा. 

हुनर हाट में दिखेगा अनोखा आकर्षण 
लोकल को वोकल बनाने के लिये भोपाल के हुनर-हाट में 8 से 10 मार्च तक प्रदेश के विभिन्न जिलों के स्व-सहायता समूहों की परिश्रमी और हुनरमंद महिलाओं द्वारा तैयार विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन होगा. इसमें कोदो-कुटकी से बने हुए स्वादिष्ट एवं पौष्टिक व्यंजन जैसे बिस्किट, नमकीन, गोंड पेंटिग, पावरलूम की चादरें, सुपारी के खिलौनें, शहद, काष्ठ शिल्प, बांस के खिलौनें, घरेलू उपयोग की वस्तुएं, वेल मेटल, साडियां, श्रृंगार सामग्री, सूट एवं ड्रेस मेटेरियल आदि का प्रदर्शन और विक्रय किया जाएगा. हुनर-हाट में करीब 65 से 70 स्व-सहायता समूह अपने उत्पाद लेकर आएंगे. 

WATCH LIVE TV

Trending news