जामुन के बीज के इन गुणों को जानकर रह जाएंगे हैरान, कई बीमारियों में करते हैं दवा का काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh810257

जामुन के बीज के इन गुणों को जानकर रह जाएंगे हैरान, कई बीमारियों में करते हैं दवा का काम

आयुर्वेद, यूनानी चिकित्सा और चीनी चिकित्सा पद्धति में भी जामुन के बीज का उपयोग दवाईयां बनाने में और कई बीमारियों का इलाज करने में किया जाता है. 

जामुन के बीज के इन गुणों को जानकर रह जाएंगे हैरान, कई बीमारियों में करते हैं दवा का काम

नई दिल्ली: ब्लैक प्लम या इंडियन ब्लैकबेरी के नाम से जाना जाने वाला जामुन हमें कई प्रकार से फायदा पहुंचा सकता है. इस फल के साथ-साथ इसके बीज कई तरह की परेशानियों में फायदा पहुंचाता है. इस फल में आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. इसे पोषक तत्वों का पावर हाउस भी कहा जाता है. इसमें Vitamin-A, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा होती है.

ये भी पढ़ें-High Blood Pressure की है समस्या तो इन चीजों से रहें दूर, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

हम जामुन को खाकर उसके बीज को फेंक देते है. मगर आज हम आपको इसके ऐसे फायदे बताएंगे की आप इसके बीज को फेंकने की बजाय उसे संभाल कर रखना शुरू कर देंगे. आयुर्वेद, यूनानी चिकित्सा और चीनी चिकित्सा पद्धति में भी जामुन के बीज का उपयोग दवाईयां बनाने में और कई बीमारियों का इलाज करने में किया जाता है. जानिए इससे होने वाले फायदों के बारे में...

डायबिटीज के मरीजों के लिए है रामबाण
जामुन के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए एक रामबाण इलाज है. इसके लिए जामुन के बीज को सुखाकर उसका पाउडर बना लें. रोजाना सुबह एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ लें. ऐसा करने से आपको लाभ मिल सकता है.

किडनी स्टोन में भी पहुंचाता है फायदा
किडनी स्टोन होने पर जामुन की गुठली का चूर्ण बेहद लाभदायक माना जाता है. इसके लिए रोजाना सुबह-शाम इसके चूर्ण को एक चम्मच की मात्रा में पानी के साथ पीएं.

ये भी पढ़ें-Coronavirus से लड़ने और रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए शुरु करें ये योगासन

डाइजेशन के लिए है बहतरीन
किसी भी व्यक्ति का पाचन ठीक होना बेहद जरूरी है. इसके लिए जामुन के बीज का उपयोग असरदार साबित हो सकता है. जामुन के बीज में क्रूड फाइबर (Crude Fiber) पर्याप्त मात्रा में होता है, जो बेहतरीन पाचन क्रिया के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है. इसके लिए आप इसके चूर्ण को रात में पानी के साथ खा सकते हैं.

स्किन को करते हैं प्रोटेक्ट
स्किन के लिए भी जामुन के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. दरअसल, एंटीऑक्सीडेंट क्रिया फ्री रेडिकल्स को खत्म कर त्वचा को बचाती है. अगर फ्री रेडिकल्स को न रोका जाए, तो इससे त्वचा कैंसर और एजिंग की परेशानी हो सकती है. इसलिए जामुन के बीज त्वचा के लिए भी लाभदायक हैं.

ये भी पढ़ें-खूबसूरत त्वचा चाहिए तो जरूरी हैं ये VITAMINS, जानें क्या खाने से हो जाएगी इनकी पूर्ति

दांतों और मसूड़ों को बनाते हैं मजबूत
दांत व मसूड़ों से संबंधित समस्याओं में जामुन के बीज बेहद फायदेमंद हैं. इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम दांत को मजबूत बनाने में सहायक हैं. इसके लिए आप बीज के पाउडर को मंजन की तरह प्रयोग कर सकते हैं, इससे आपको लाभ हो सकता है.

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार
जामुन के बीज में फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मददगार साबित होते हैं.

Watch LIVE TV-

Trending news