High Blood Pressure की है समस्या तो इन चीजों से रहें दूर, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और इसे गंभीरता से नहीं लेते और परहेज नहीं करते उनकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है. इसमें कई चीजों का परहेज करना बेहद जरूरी होता है. 

High Blood Pressure की है समस्या तो इन चीजों से रहें दूर, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली: आजकल हर दूसरे व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की शिकायत है. वैसे तो इसका कोई परमानेंट इलाज नहीं होता, लेकिन लोग दवा और परहेज से अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने की कोशिश करते हैं. ब्लड प्रेशर ज्यादा या कम होना दोनों ही नुकसानदायक होता है.जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और इसे गंभीरता से नहीं लेते और परहेज नहीं करते उनकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है. इसमें कई चीजों का परहेज करना बेहद जरूरी होता है.आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे. 

ये भी पढ़ें-Coronavirus से लड़ने और रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए शुरु करें ये योगासन

मसालों को कहें ना
सबसे पहले तो ब्लड प्रेशर के मरीज को ज्यादा मसालेदार भोजन नहीं खाना चाहिए. खाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले ब्लड प्रेशर की समस्या को और बढ़ा सकते हैं. ध्यान रहे, कम मसालों वाला खाना ही खाएं.

नमक कम खाएं
ज्यादा नमक हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जहर से कम नहीं. नमक का अधिक सेवन उच्च रक्तचाप और हार्ट समस्याओं का कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें-खूबसूरत त्वचा चाहिए तो जरूरी हैं ये VITAMINS, जानें क्या खाने से हो जाएगी इनकी पूर्ति

कैफीन का सेवन ना करें
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह जरूरी है कि वह कैफीन से दूर रहें. उनके लिए कॉफी और सोडा जैसे ड्रिंक नुकसानदेह साबित हो सकती हैं. चाय से भी परहेज करें तो बेहतर होगा.

शुगर भी कम मात्रा में लें
हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स को शुगर या मीठी चीजों से भी दूरी बनानी चाहिए. ज्यादा शुगर खाने से मोटापा बढ़ सकता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक है.

अचार खाना करें बंद
किसी भी फूड आइटम को बचाए रखने के लिए नमक की जरूरत होती है. नमक खाने को जल्दी सड़ने से बचाता है. नमक वाली सरंक्षित चीजों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए परेशानी का कारण हो सकता है. इसमें सबसे पहले तो अचार ही आता है. इसलिए इसके सेवन से बचें.

पैकेट फूड से होगा नुकसान
हाई ब्लड प्रेशर के मरीज पैक फूड्स से दूर रहेंगे तो बेहतर होगा. पैक किए गए स्टॉक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है. और सोडियम हाई ब्लड प्रेशर का बड़ा कारण है.

Watch LIVE TV-