खंडवा पुलिस ने ATM चोर गिरोह का किया भंडाफोड़, काम ऐसा कि बैंककर्मी भी फंसे, जानिए
Advertisement

खंडवा पुलिस ने ATM चोर गिरोह का किया भंडाफोड़, काम ऐसा कि बैंककर्मी भी फंसे, जानिए

 खंडवा पुलिस ने बैंकों की एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर रुपये निकालने वाले एक अंतरराष्ट्रीय ठग गिरोह के एक सदस्य को पकड़ा है, 

सांकेतिक तस्वीर

प्रमोद सिन्हा/खंडवा: खंडवा पुलिस ने बैंकों की एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर रुपये निकालने वाले एक अंतरराष्ट्रीय ठग गिरोह के एक सदस्य को पकड़ा है, जबकि उसका दूसरा साथी फरार हो गया. यह लोग एटीएम मशीन की प्रोसेस को लॉक करके पैसा निकालते थे. पुलिस ने इनके पास से 87 एटीएम कार्ड बरामद किये है. इनका तरीका इतना शातिराना था कि बैंक कर्मी भी इनके झांसे में फस जाते थे.

सावधान! भैंस के आगे बीन बजाना पड़ सकता है महंगा, यकीन नहीं तो इन टीचरों से पूछिए

हरियाणा के व्यक्ति को दबोचा
दरअसल लॉकडाउन के बाद से ही खंडवा के एटीएम मशीनों में छेड़छाड़ कर पैसे निकालने की शिकायत खंडवा पुलिस को लगातार मिल रही थी. इसी बीच बैंक के एटीएम की सुरक्षा करने वाली कंपनी ने कोतवाली पुलिस को सूचना दी कि दो अज्ञात लोग हरीगंज स्थित एक एटीएम में छेड़छाड़ कर रहे हैं. कोतवाली पुलिस ने मामले की गंभीरता को समझते हुए तुरंत एक्शन लिया. मौका-ए-वारदात से हरियाणा के नूह में रहने वाले अंसार को धर दबोचा. जबकि अंसार का एक साथी शहजाद फरार हो गया.

चौंकाने वाले खुलासा किया
पुलिस ने अंसार के पास से लगभग 87 एटीएम बरामद किए. जिनके जरिए वह एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर फ्रॉड करता था. इस फ्रॉड का तरीका जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. यह शातिर ठग एटीएम मशीन में एटीएम डालकर पहले पैसे विड्रॉल करते हैं, जैसे ही मशीन में विड्रॉल की प्रोसेस शुरू होती है. यह उसे चाबी के जरिए बंद कर देते हैं. जिससे मशीन की मेमोरी लॉस हो जाती है और एटीएम मशीन में एरर आ जाता है. जिसके बाद यह बैंक से यह शिकायत करते थे कि उनका पैसा मशीन में ही रह गया है. बैंक भी एटीएम के एरर को सही मानकर पैसा रिफंड कर देती थी. इन शातिर बदमाशों ने अकेले खंडवा से ही लगभग तीन लाख रुपए का चूना बैंकों को लगाया है.

लौटकर खाने का वादा अधूरा रह गया, पिता-पुत्र का इंतजार करते रह गई मां

पूरे देश में फैली गैंग
पुलिस की जद में आए ग्राम झकोकारी जिला नूह हरियाणा के मोहम्मद अंसार ने पुलिस की पूछताछ में खुलासा किया कि ऐसी कई गैंग पूरे देश में फैली हुई है. मोहम्मद अंसार खुद मध्य प्रदेश, राजस्थान ,उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे बड़े प्रदेशों में इस ठगी की वारदात को अंजाम दे चुका है. पुलिस का कहना है कि शातिर ठग के पास से मिले एटीएम इन्हीं के जानने वालों के हैं. जिन्हें निकाली रकम का कुछ प्रतिशत हिस्सा यह लोग उन्हें देते थे. खंडवा पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गए आरोपी से रिमांड पर लेकर और पूछताछ की जाएगी ताकि इस मामले में और भी खुलासा हो सके.

WATCH LIVE TV

Trending news