सरसों के तेल के इन गुणों को नहीं जानते होंगे आप, पढ़ें शरीर के लिए है कितना फायदेमंद

सरसों का तेल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, आयुर्वेद में इसे औषधि माना जाता है.ये तेल पेट में ऐपिटाइजर के रूप में काम करता है जिससे भूख बढ़ती है.

 सरसों के तेल के इन गुणों को नहीं जानते होंगे आप, पढ़ें शरीर के लिए है कितना फायदेमंद

नई दिल्ली: हम में से ज्यादातर लोग अपने खाने को पकाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं. मगर कई लोग इसकी जगह रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करने लगे हैं. उन्हें लगता है रिफाइंड ऑयल सरसों के तेल की अपेक्षा लाइट होता है. लेकिन ये केवल एक मिथ है, सरसों का तेल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, आयुर्वेद में इसे औषधि माना जाता है.आज हम आपको उसके फायदे बताएंगे. 

Hair fall से हैं परेशान, तो बालों में इन चीजों को लगाने से मिलेगा फायदा

सरसों का तेल बढ़ाता है भूख
जिन लोगों को खाना खाने का मन नहीं करता, तो अपने खाने में सरसों का तेल इस्तेमाल करें.ये आपके लिए फायदेमंद रहेगा.ये तेल पेट में ऐपिटाइजर के रूप में काम करता है जिससे भूख बढ़ती है.

वजन भी घटाता है सरसों का तेल
सरसों के तेल में मौजूद विटामिन जैसे थियामाइन, फोलेट व नियासिन शरीर के मेटाबाल्जिम को बढ़ाते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

अजवाइन के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, पीरियड्स के दर्द में भी करती है रामबाण का काम

स्किन के लिए भी है अच्छा
सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें Vitamin-E भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से त्वचा को अंदरुनी पोषण तो मिलता है ही साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी भी बनी रहती है.

सरसों के दानों का बनता है उबटन 
सरसों के दानों का उबटन भी हमारी स्किन को ग्लोइंग बनाता है. सरसों के दानों को हल्का सा भूनकर उसका पाउडर तैयार कर लें. इसे खासतौर पर सर्दियों में चेहरे पर लगाने से हमारी स्किन को भरपूर पोषण मिलता है. इसके अलावा बेसन, दही और हल्दी के साथ सरसों का तेल मिलाकर बना उबटन भी त्वचा को साफ करने के साथ नर्म और मुलायम बनाता है.

ये भी पढ़ें-सर्दियों में कड़कनाथ की बढ़ी डिमांडः केंद्र सरकार ने फार्मिंग बढ़ाने पर दिया जोर, जानिए क्यों है खास

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है सरसों का तेल
सरसों का तेल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है. शरीर की अंदरुनी कमजोरी को दूर करने के लिए सरसों के तेल का नियमित सेवन करें. इससे मालिश करना भी फायदेमंद रहेगा.

जोड़ों के दर्द में देता है आराम
जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा सरसों के तेल के सेवन से अंदरुनी दर्द में भी आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें-रोज खाना शुरू कर दीजिए अखरोट, इन बड़ी समस्याओं से मिलेगी निजात, यहां पढ़ें सेवन करने का तरीका

दांत दर्द में भी है फायदेमंद
अगर आपके दांतों में दर्द है तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों पर हल्की मालिश करें. ऐसा करने से दांतों का दर्द दूर हो जाएगा और दांत भी मजबूत बनेंगे.

सरदर्द की दवा 
सरदर्द या कफ की वजह से हो रहे सरदर्द में सरसों का तेल नाक में एक-एक बूंद डालने से काफी राहत मिलती है.

अस्थमा की रोकथाम
अस्थमा से पीड़ि‍त लोगों के लिए सरसों का तेल खासतौर पर फायदेमंद होता है. सरसों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो अस्थमा के मरीजों के लिए खासतौर पर फायदेमंद है. सर्दी हो जाने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

Watch LIVE TV-