Hair fall से हैं परेशान, तो बालों में इन चीजों को लगाने से मिलेगा फायदा

नारियल तेल को हल्का गर्म करके बालों की जड़ों में मसाज करने से जड़ों को पोषण मिलता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं. बाल धोने से एक घंटा पहले नारियल तेल लगाकर छोड़ देना चाहिए. 

Hair fall से हैं परेशान, तो बालों में इन चीजों को लगाने से मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: सर्दी के मौसम में स्किन के साथ-साथ हमारे बाल भी खराब होने लगते है. सर्दियों में बाल झड़ना एक आम समस्या हो जाता है. हमारे बाल रूखे और बेजान लगने लगते हैं. हमारे बालों में पोषष की कमी के कारण ऐसा होता है. झड़ते बालों को रोकने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे. 

सर्दियों में कड़कनाथ की बढ़ी डिमांडः केंद्र सरकार ने फार्मिंग बढ़ाने पर दिया जोर, जानिए क्यों है खास

5 कारगर टिप्स जो आपके बालों को झड़ने से रोकेंगे और साथ ही उन्हें सुंदर भी बनाएंगे:

नारियल तेल
नारियल तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारियल तेल को हल्का गर्म करके बालों की जड़ों में मसाज करने से जड़ों को पोषण मिलता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं. बाल धोने से एक घंटा पहले नारियल तेल लगाकर छोड़ देना चाहिए. केवल नारियल तेल ही नहीं बल्कि नारियल का दूध भी बालों के लिए अच्छा होता है. इसकी मसाज से बालों मे जान आ जाती है. 

अजवाइन के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, पीरियड्स के दर्द में भी करती है रामबाण का काम

 

गुड़हल का फूल
गुड़हल के लाल फूल को बालों के लिए वरदान माना जाता है. इसे पीसकर नारियल तेल के साथ बालों में लगाना चाहिए.  इसे एक घंटा बालों में लगा रहने दें और 1 घंटे बाद सिर धो लें. ये बालों को डैंड्रफ से बचाता है साथ ही हेल्दी और चमकदार बनाता है.

अंडा 
अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, साथ ही इसमें जिंक, मिनरल और सल्फर भी पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए बेहद जरूरी होते हैं. ये बालों को मजबूत बनाते हैं और झड़ने से रोकते हैं. अंडे के सफेद भाग को जैतून के तेल के साथ अच्छी तरह मिक्स करके बालों में मसाज करने के बाद सूखने दे. फिर आधे घंटे के बाद बाल धो लें.

प्याज
प्याज का रस बालों को कई प्रकार से फायदे पहुंचाता है. इससे न केवल डेड्रफ खत्म होती है, बल्कि इसे लगाने से नए बाल उगने लगते है और बालों की लंबाई भी बढ़ती है. इसे बालों में लगाने के बाद आधे घंटे तक सूखने दें, फिर सिर धो लें.

लहसुन
लहसुन में सल्फर की पर्याप्त मात्रा होती है, जो बालों के लिए फायदेमंद होती है. लहसुन को नारियल तेल में पकाकर या फिर इसके जूस को नारियल तेल में मिलाकर लगाने से बालों को फायदा मिलता है.