अजवाइन के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, पीरियड्स के दर्द में भी करती है रामबाण का काम

अजवाइन सभी की रसोई में आसानी से मिल जाती है. पेट दर्द, पेट का खराब होना, खट्टी डकार, अपच, एसिडिटी से लेकर पीरियड आदि परेशानियों में भी राहत के लिए अजवाइन का सेवन करना चाहिए.

अजवाइन के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, पीरियड्स के दर्द में भी करती है रामबाण का काम

नई दिल्ली: हमारी रसोई में कईं ऐसे मसाले हैं जिन्हें हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. मगर हम उनके सेहत से जुड़े फायदों के बारे में नहीं जानते. आज हम आपकी रसोई में मौजूद उन छोटे-छोटे दानों के फायदे बताएंगे जिसे अजवाइन कहते हैं. अजवाइन हमारे पेट के लिए बेहद लाभदायक होती है. चाहें एसिडिटी हो या ठंड लग गई हो इसके सेवन से कई परेशानियों से आराम मिल सकता है. 

अजवाइन सभी की रसोई में आसानी से मिल जाती है. पेट दर्द, पेट का खराब होना, खट्टी डकार, अपच, एसिडिटी से लेकर पीरियड आदि परेशानियों में भी राहत के लिए अजवाइन का सेवन करना चाहिए. साथ ही बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में भी अजवाइन काफी मददगार साबित होती है. 

ये भी पढ़ें-खूबसूरत त्वचा चाहिए तो जरूरी हैं ये VITAMINS, जानें क्या खाने से हो जाएगी इनकी पूर्ति

सुबह-शाम करना चाहिए सेवन
सुबह के नाश्ते और रात के खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन करने से खाना हजम होता है. साथ ही बढ़ता वजन भी नियंत्रण में रहता है.

ये भी पढ़ें-रोज खाना शुरू कर दीजिए अखरोट, इन बड़ी समस्याओं से मिलेगी निजात, यहां पढ़ें सेवन करने का तरीका

पीरियड्स के दर्द में भी देती है आराम
ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के समय असहनीय दर्द होता है. उसके लिए भी अजवाइन रामबाण का काम करती है. देसी घी में अजवाइन के साथ गुड़ पकाकर उस पेस्ट को खाने से पीरियड्स के दर्द में तुरंत आराम मिलता है.

सर्दी जुकाम से करती है बचाव
अगर किसी को ठंड लगी हो तो अजवाइन के सेवन से काफी फायदा मिलता है. आप अजवाइन का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. साथ ही अजवाइन के साथ हींग को भूनकर खाने से ठंड में आराम मिलता है.

अपच में खाने से मिलता है फायदा
अगर खाना हजम ना हो या मन मिचला रहा हो तो अजवाइन खाने से आराम मिलता है. अजवाइन को भूनकर काले नमक के साथ गुनगुने पानी से खाने से अपच की समस्या खत्म हो जाती है.

ये भी पढ़ें-ठंड में क्यों बढ़ जाती है दांतों में परेशानी? जानें क्या हो सकते हैं कारण

Watch LIVE TV-