गाय के गोबर की चोरी सुनी है क्या? चोरों ने पार किया 800 किलो से अधिक गोबर
topStories1rajasthan925907

गाय के गोबर की चोरी सुनी है क्या? चोरों ने पार किया 800 किलो से अधिक गोबर

चोरी की घटनाएं तो आए दिन सामने आती रहती है. लेकिन भला गाय के गोबर को भी कोई चोरी कर सकता है. सुनने में थोड़ा अटपटा लगता है लेकिन यह सच है.

गाय के गोबर की चोरी सुनी है क्या? चोरों ने पार किया 800 किलो से अधिक गोबर

नीलम पड़वार/कोरबा: चोरी की घटनाएं तो आए दिन सामने आती रहती है. लेकिन भला गाय के गोबर को भी कोई चोरी कर सकता है. सुनने में थोड़ा अटपटा लगता है लेकिन यह सच है. कोरबा जिले में गोबर चोरी का हैरान करने वाला मामला सामने आया है.

ढुरेना गांव के गौठान में चोरों ने धावा बोलकर करीब 800 किलो से अधिक गोबर पार कर दिया. पुलिस ने चोरी का मामला दर्ज कर गोबर चोरों की तलाश शुरू कर दी है.

किसानों और पशुपालकों को लाभ पहुंचाने के मकसद  से भूपेश सरकार ने 20 जुलाई 2020 में गोधन न्याय योजना की शुरुवात की गई. योजना के तहत पशुपालक किसानो से गाय का गोबर ख़रीदा जाता है. ख़रीदे गए गोबर से वर्मी कंपोस्ट खाद बनाया जाता है.

गांव के निवासी खमन सिंह कंवर ने बताया कि सरकार ने गाय के गोबर को खरीद कर इतना कीमती बना दिया है कि अब गोबर की चोरी होने लगी है.

सीएसपी खोमन सिन्हा का कहना है कि गोबर चोरी के इस अजीबोगरीब मामले को लेकर पुलिस भी हैरान है. हालांकि पुलिस ने इस मामले में चोरी का अपराध दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है.

गौरतलब है कि इस योजना के माध्यम से ना सिर्फ ग्रामीण और पशुपालकों के आय में वृद्धि हुई है बल्कि वर्मी कंपोस्ट और सुपर कंपोस्ट के उपयोग से खाद्य की गुणवत्ता में भी सुधार आया है. अब तक इस योजना के माध्यम से प्रदेश में करीब 96 करोड़ रुपए से अधिक की गोबर खरीदी किसानों एवं पशुपालकों से की जा चुकी है. इस योजना के तहत निश्चित तौर पर ग्रामीण महिलाओं को रोजगार मिला है वही किसानों को भी बेहतर किस्म के खाद उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

मगर अब गोबर की चोरी के मामले ने सबको चौका दिया है. प्रदेश में यह पहला मौका है जब गोबर चोरी का मामला सामने आया है. इस मामले को लेकर पुलिस काफी गंभीरता से जांच कर रही है. अब देखना है कि कितने दिनों में पुलिस चोरों तक पहुंच पाती है?

ये भी पढ़ें: 400 कर्मचारियों ने दिया सामूहिक इस्तीफा, धान का उठान ना होने से हैं नाराज

WATCH LIVE TV

Trending news