MP Corona Live Update: मंदसौर MLA बोले- कम नहीं पड़ेगी Oxygen; उपवास से विरोध करने वाले कांग्रेस विधायक पर FIR

23 अप्रैल 2021 को मध्य प्रदेश में 13,590 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई, 74 लोगों ने संक्रमण से लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी. शुक्रवार को हुई 57,176 जांचों के बाद पॉजिटिविटी रेट 23.7 फीसदी रहा.

अंतिम अपडेट: शनिवार अप्रैल 24, 2021 - 12:37 PM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

23 अप्रैल 2021 को मध्य प्रदेश में 13,590 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई, 74 लोगों ने संक्रमण से लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी. शुक्रवार को हुई 57,176 जांचों के बाद पॉजिटिविटी रेट 23.7 फीसदी आया, गुरुवार को पॉजिटिविटी रेट 24.2 फीसदी था. इंदौर जिले में हालात इस वक्त सबसे खराब है, यहां कोरोना मरीजों के साथ ही महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या भी बहुत ज्यादा है. 

87640 एक्टिव मरीजों का इलाज जारी
राज्य में बुधवार को 10833 लोग होम क्वारंटाइन और अस्पताल से स्वस्थ होकर अपनों के पास लौट गए. इस वक्त प्रदेश में 87,640 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज प्रदेश भर में जारी है. ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी को दूर करने के लिए सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं. शुक्रवार को ही बड़ी मात्रा में रेमडेसिविर इंजेक्शन की खेप इंदौर पहुंचाई गई. 

24 अप्रैल 2021, 12:58 बजे

ग्वालियर में नहीं होगी Oxygen की कमी
ग्वालियर में ऑक्सीजन की कमी से हुई मरीजों की मौत के बाद ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि जिले में जल्द ही ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई की जाएगी. एक टैंकर जिले में पहुंच चुका है, एक दोपहर और एक शाम तक पहुंच जाएगा. एक टैंकर झारखंड से एयरलिफ्ट कर लाया जा रहा है. पड़ोसी जिले दतिया और गुना से ऑक्सीजन मंगाया गया जल्द ही कमी दूर हो जाएगी.

24 अप्रैल 2021, 12:36 बजे

बैतूल के इस गांव में जनता ने रखा कर्फ्यू
देश में सोलर विलेज के नाम से मशहूर मध्य प्रदेश का बाचा गांव एक बार फिर सुर्खियों में हैं. बैतूल जिले में आने वाले इस गांव ने स्वेच्छा से जनता कर्फ्यू लगाकर प्रवेश मार्ग पर नाकाबंदी कर दी. इन ग्रामीणों ने निर्णय लेते हुए बाहर से आने वाले किसी भी बाहरी आदमी को अंदर नहीं घुसने दिया. उनके इस काम की प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान ने भी प्रशंसा की. 

24 अप्रैल 2021, 12:29 बजे

शाम 4 बजे होगी कोविड रोकथाम की बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12 बजे कई मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं. मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान भी इस Video Call में उपस्थित हैं. वहीं आज ही शाम चार बजे कोविड-19 की रोकथाम एवं व्यवस्थाओं के संबंध में सीएम शिवराज कोर ग्रुप की बैठक लेंगे. इसमें 15 मंत्री भी वीडियो कॉल से जुड़ेंगे, वे आज शाम 5.30 बजे FCCI के सदस्यों से भी चर्चा करेंगे. 

24 अप्रैल 2021, 12:24 बजे

ऑक्सीजन की कमी से मौतों पर पूर्व CM का हमला
ग्वालियर के जयारोग्य अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते शुक्रवार को दो मरीजों की मौत हो गई. जिस पर प्रदेश के पूर्व CM कमलनाथ ने हमला करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने एक वर्ष में प्रदेश को कुछ दिया है तो वो है सिर्फ जुमले, भाषण, आयोजन, अभियान और झूठी घोषणाएं? 

24 अप्रैल 2021, 12:15 बजे

Lockdown के बीच बढ़ने लगा जुए का कारोबार
पूरे देश में इस वक्त कर्फ्यू और लॉकडाउन की स्थिति है, जबलपुर जिले में भी Lockdown लगा है. वहीं गोहलपुर थाना पुलिस ने रात दो बजे रेड मार कर कुछ जुआरियों को पकड़ा. चार खम्भा इलाके में मारी गई इस रेड में इम्तियाज तेल वाला के घर 21 लोग जुआ खेल रहे थे. पुलिस ने सभी आरोपियों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया व उनके पास से 21 मोबाइल फोन समेत 1 लाख 61 हजार रुपए बरामद किए. 

24 अप्रैल 2021, 12:10 बजे

नरसिंहपुर कलेक्टर ने PPE में किया अस्पताल का दौरा
नरसिंहपुर जिला अस्पताल में मरीजों के इलाज को लेकर लगातार सवाल उठ रहे थे. जिले के नए कलेक्टर भरत यादव ने जिला पंचायत CEO केके भार्गव के साथ मिलते हुए अस्पताल का दौरा किया. PPE किट पहनकर अस्पताल पहुंचे अधिकारियों ने मरीजों का हाल जाना और व्यवस्थाओं को लेकर अस्पताल प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिए. कलेक्टर ने फोन पर चर्चा करते हुए जी मीडिया को बताया कि कुछ व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाना बाकी है, जिन्हें जल्द ही दुरुस्त कर दिया जाएगा. हालांकि उनके वहां से जाने के बाद ही अस्पताल प्रशासन में नई ऊर्जा नजर आ रही है. 

24 अप्रैल 2021, 12:06 बजे

ग्वालियर में शनिवार शाम तक ऑक्सीजन की कमी होगी दूर
ग्वालियर के जयरोग्य अस्पताल में शुक्रवार को ऑक्सीजन की कमी के चलते भगदड़ मच गई, जिससे दो मरीजों की मौत हो गई. आज भी मरीजों के परिजन ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट पर भीड़ लगाए हुए थे, लेकिन उन्हें वहां से निराश होकर ही घर लौटना पड़ा. जिला कलेक्टर ने बताया कि ऑक्सीजन की कमी से मौत दुखद है, जिले में आज शाम तक ही ऑक्सीजन की कमी को दूर कर लिया जाएगा. 

24 अप्रैल 2021, 11:50 बजे

कांग्रेस विधायक पर FIR दर्ज
कोरोना महामारी के बीच विरोध करने वाले कांग्रेस विधायक महेश परमर समेत अन्य कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया. माधव नगर थाना पुलिस ने बताया कि विधायक दो दिन पहले अस्पताल में ऑक्सीजन और इंजेक्शन की कमी के चलते विरोध करते हुए टावर पर चढ़कर उपवास कर रहे थे. इसी कारण विधायक समेत कांग्रेस नेता अजित सिंह ठाकुर, वीनू कुशवाह और चंद्रभान सिंह चन्देल पर FIR दर्ज की गई. 

24 अप्रैल 2021, 11:46 बजे

हर दिन मिलेगा एक ऑक्सीजन टैंकर
मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता ने दावा किया कि अब से मंदसौर और नीमच जिले को गुजरात के जामनगर से हर दिन एक ऑक्सीजन टैंकर मिलेगा. 

24 अप्रैल 2021, 11:42 बजे

नर्सिंग स्टाफ ही करता था इंजेक्शन की चोरी
भोपाल के जेके हॉस्पिटल से जानकारी मिली कि यहां नर्सिंग स्टाफ ही इंजेक्शन चुरा कर कालाबाजारी कर रहा था. जानकारी मिली कि हॉस्पिटल की नर्स मरीजों को लगने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन की जगह नकली इंजेक्शन लगाती और असली इंजेक्शन अपने प्रेमी को दे दिया करती थी. प्रेमिका को गिरफ्तार कर पूछताछ करने पर जानकारी मिली कि वे एक इंजेक्शन 20 से 30 हजार रुपए में बेचा करते थे. उन्होंने अभी तक ऐसे करीब 7 इंजेक्शन बेच दिए थे. 

24 अप्रैल 2021, 11:39 बजे

मंदसौर विधायक ने बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव से की चर्चा
मंदसौर जिले में हर दिन 800 से ज्यादा कोरोना मरीजों का इलाज हो रहा है, जिसमें हर दिन 200 मरीजों को रेमडेसिविर इंजेक्शन लग रहे हैं. लेकिन दो दिनों से इंजेक्शन की कमी होने लगी, अब विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा, बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव समेत मंत्रियों व प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा की. अब उन्हें आश्वासन दिलाया गया है कि मरीजों को इंजेक्शन और ऑक्सीजन दोनों की ही कमी नहीं होगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही जिले में मरीजों को रही सभी कमियों को दूर किया जाएगा.  

24 अप्रैल 2021, 11:28 बजे

जबलपुर पहुंचा 16 टन लिक्विड ऑक्सीजन
ऑक्सीजन की कमी के बीच जबलपुर सांसद राकेश सिंह ने व्यक्तिगत निधि से ऑक्सीजन टैंकर के ऑर्डर दिए. ऑक्सीजन की पहली खेप जिले में पहुंच चुकी है, इसमें 16 टन से ज्यादा लिक्विड ऑक्सीजन है. टैंकर के स्वागत के लिए कई बीजेपी नेता मौजूद थे. लिक्विड टैंकर के तीन और टैंकर भी जल्द ही जिले में आ जाएंगे. इस ऑक्सीजन का उपयोग जिले के मेडिकल कॉलेज और उन स्थानों पर किया जाएगा जहां ऑक्सीजन की सख्त जरूरत है. 

24 अप्रैल 2021, 11:23 बजे

तो क्या अब प्रदेश में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी!
जबलुपर में इंडस्ट्रीज के ऑक्सिजन सिलेंडर को मेडिकल सिलेंडर में बदलकर कोरोना मरीजों की जान बचाई जाएगी. जिला प्रशासन द्वारा निर्देश जारी किए गए है जिससे औद्योगिक ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग कर जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन फिलर और एएसयू तक पहुंचाएंगे. जिले में लिट्टी पनागर गांव के आदित्य एयर प्रोडक्ट, जैनिम एयर प्रोडक्ट रिछाई और संजीवनी एयर प्रोडक्ट को इन सिलेंडरों को तैयार करने के निर्देश दिए मिले. कोविड संक्रमण के कम होते ही इन इंडस्ट्रीज को सिलेंडर वापस लौटा दिए जाएंगे. जिला कलेक्टर ने बताया कि ज्यादातर मरीजों की मौत ऑक्सीजन की कमी के चलते ही हो रही है, इस कारण यह फैसला लिया गया. 

24 अप्रैल 2021, 10:08 बजे

जोबट विधायक का कोरोना से निधन
मध्य प्रदेश में जोबट क्षेत्र से कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया का कोरोना वायरस संक्रमण से निधन हो गया. एक सप्ताह पहले उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए इंदौर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधायक के निधन पर दुख जताया. 

24 अप्रैल 2021, 09:05 बजे

ग्वालियर के ICU में ऑक्सीजन खत्म
ग्वालियर जिले के मेडिसिन ICU में ऑक्सीजन खत्म होने से भगदड़ मच गई. परिजन अपने-अपने मरीजों को लेकर जल्दबाजी में स्ट्रेचर पर वेंटीलेटर सहित दूसरे अस्पतालों में लेकर भागने लगे. कैबिनेट मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर भी मौके पर पहुंचे और जयारोग्य अस्पताल के ICU में मरीजों की शिफ्टिंग का जायजा लिया. यहां उन्हें पता चला कि कैंपस में बने कमला राजा हॉस्पिटल की ओर मरीज के परिजन भाग रहे हैं.