कोरोना के बीच कॉलेज परीक्षाओं को लेकर CM शिवराज का बड़ा ऐलान, जानिए कबसे शुरू होंगे एग्जाम
Advertisement

कोरोना के बीच कॉलेज परीक्षाओं को लेकर CM शिवराज का बड़ा ऐलान, जानिए कबसे शुरू होंगे एग्जाम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अप्रैल में होने वाली परीक्षाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है. 

शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश (फाइल फोटो)

भोपालः मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सीएम ने कहा कि अप्रैल माह में आयोजित होने वाली सभी प्रकार की परीक्षाएं अब मई माह में शुरू होगी. स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं मई 2021 में आयोजित करवाई जाएगी. इस बात की जानकारी खुद उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने दी है. 

घर से परीक्षा दे सकेंगे छात्र 
मंत्री मोहन यादव ने बताया कि स्नातक प्रथम और द्वितीय साल की परीक्षाओं के अलावा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति के माध्यम से जून 2021 में आयोजित करवाई जाएगी. इन परीक्षाओं में नियमित एवं स्वाध्यायी परीक्षार्थी अपने घर पर रहकर ही परीक्षा दे सकेंगे. जबकि छात्र अपने नजदीकी कॉलेज में त्तर पुस्तिकाएं जमा कर सकेंगे. 

18 लाख छात्र होंगे शामिल 
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि कोरोना के इस कठिन काल में मध्यप्रदेश पहला राज्य होगा, जिसने परीक्षाओं का यह कार्यक्रम घोषित किया है. उन्होंने कहा कि स्नातक एवं स्नातकोत्तर के लगभग 18 लाख छात्र इन परीक्षाओं में शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना की गाइडलाइन के अनुसार ही ऑफलाइन परीक्षाएं करवाई जाएगी. ताकि किसी भी छात्र को परेशानी न हो. 

ये भी पढ़ेंः अगले 7 दिनों में सिर्फ 2 दिन होगा बैंकों में कामकाज, घर से निकलने से पहले देख लें यह लिस्ट....

मंत्री मोहन यादव ने कहा कि स्नातक अंतिम वर्ष के 4.30 लाख छात्र, स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर के 1.72 लाख परीक्षार्थी प्रदेश के 8 विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित परीक्षाओं में शामिल होंगे. इसके अलावा स्नातक प्रथम वर्ष में 5.33 लाख और स्नातक द्वितीय वर्ष में 5.25 लाख, स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के 1.35 लाख छात्र भी इन परीक्षाओं में शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि वर्तमान में 8 शासकीय विश्वविद्यालयों में 665 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इसके अलावा जरूरत के हिसाब से अतिरिक्त परीक्षा केंद्र बनाए जा सकते हैं. जबकि परीक्षा केंद्रों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ छात्र बैठेंगे. 

ये भी पढ़ेंः CM शिवराज ने अभी-अभी प्रदेश की जनता को किया संबोधित, कोरोना को लेकर कही ये अहम बातें

WATCH LIVE TV

Trending news