पुरुष अपनी डाइट में शामिल करें दूध के साथ किशमिश, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे!

दूध और किशमिश का सेवन पुरुषों के लिए लाभकारी होता है. पढ़िए पूरी खबर...

पुरुष अपनी डाइट में शामिल करें दूध के साथ किशमिश, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे!

नई दिल्ली: हम आपके लिए लेकर आए हैं दूध-किशमिश (raisins with milk benefits) के फायदे .अगर आप कमजोरी  महसूस कर रहे हैं तो दूध-किशमिश का सेवन आपको एनर्जी देने के साथ कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता है. अगर आप भी खून की कमी और कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो किशमिश खाइए. किशमिश को गर्म दूध में मिलाकर इसका सेवन करने से बीमारियों से बचा जा सकता है. इस खबर में हम आपको दूध में किशमिश मिलाकर खाने से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं.

दूध में क्या-क्या पाया जाता है (What is found in milk)
दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) युक्त होता है, इनके अलावा इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है. इसके अलावा इसमें कई एंजाइम और कुछ जीवित रक्त कोशिकाएं भी हो सकती हैं, जो शरीर के लिए लाभदायक होती हैं. 

किशमिश में क्या पाया जाता है (What is found in raisins)
किशमिश में आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसलिए यह एनीमिया से बचाव करता है. इसके अलावा इसमें कॉपर भी होता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स बनते हैं और खून कमी नहीं होती. किशमिश में विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सेलीनियम होता है, जो कमजोर लीवर, गुप्त रोगों और कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दूर करता है. 

दूध और किशमिश का एक साथ सेवन करने के फायदे (raisins with milk benefits)

पाचन में भी है मददगार
आप जो भी खाना खाते हैं उसे पचाना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए आपके शरीर में फाइबर की भी पर्याप्त मात्रा जरूर पहुंचनी चाहिए. ऐसे में किशमिश और दूध का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. क्योंकि किशमिश में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है.

ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात
अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो किशमिश आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है.  कई लोगों को यह स्वास्थ्य समस्या होती है जिसके कारण उनकी क्वालिटी ऑफ लाइफ पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. दूध और किशमिश दोनों में सोडियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचे रहने में काफी मदद मिलती है और इसके कारण होने वाले जोखिम के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है.

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाता है
कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए किशमिश और दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. किशमिश में कैटेचिन एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है, जो फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने में काफी मदद करती है. फ्री रेडिकल डैमेज आगे चलकर किसी भी कैंसर का कारण बन सकते हैं.

शादीशुदा पुरुषों के लिए फायदेमंद
शादीशुदा पुरुषों के लिए दूध के साथ किशमिश का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. एक रिसर्च के अनुसार किशमिश में मेल फर्टिलिटी को इंप्रूव करने का गुण मौजूद होता है. किशमिश में स्पर्म मोटेलिटी को भी बढ़ाने की क्रिया सक्रिय रूप से पाई जाती है. इसलिए सलाह दी जाती है कि दूध के साथ किशमिश का सेवन करें.

आंखों को होगा फायदा
किशमिश और दूध का सेवन एक साथ करना आंखों के लिए लाभदायक माना जाता है, क्योंकि इसमें पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है, जो एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करते हुए आंखों में होने वाली समस्याओं से उन्हें सुरक्षित रखता है.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

ये भी पढ़ें: पुरुष इस समय चबा लें दो लौंग, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे!, यहां जानें

ये भी पढ़ें: अगर आप भी करते हैं ट्रेन में सफर तो ये खबर आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी, जानें क्यों?

WATCH LIVE TV