इन महिलाओं के खाते में आएंगे 5000 Rs, जानिए यहां

देशभर में महिलाओं और नवजात बच्चों के भविष्य को लेकर केंद्र सरकार कई अहम कदम उठा रही हैं. गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों के विकास को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार ने PMMVY योजना बनाई गई है. 

इन महिलाओं के खाते में आएंगे 5000 Rs, जानिए यहां
फाइल फोटो.

नई दिल्ली. बढ़ते कोरोना संक्रमण ने आम जन-जीवन को अस्त व्यस्त कर  दिया है. ऐसे में पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं (Pregnant women) के कल्याण के लिए जनवरी 2017 में शुरू की गई प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana- PMMVY ) उनके लिए वरदान साबित हो रही है. क्योंकि मोदी सरकार की तरप से इस योजना के तहत महिलाओं को 5000 रुपए दिए जा रहे हैं. अब तक इस योजना के लिए करोड़ों महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है.

जानिए क्या है पीएम मातृ वंदन योजना
देशभर में महिलाओं और नवजात बच्चों के भविष्य को लेकर केंद्र सरकार कई अहम कदम उठा रही हैं. गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों के विकास को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार ने PMMVY योजना बनाई गई है. इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करा रही महिलाओं को 5000 रुपए की आर्थिक मदद की जाती है. यहा राशि उन्हें तीन किश्तों में दी जाती है.

सिर्फ इन महिलाओं को मिलता है लाभ
योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलता है जो रोज के वेतन पर काम कर रही हैं या फिर जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भावस्था के दौरान मजदूरी में हुए नुकसान को कुछ कम करना है. इस आर्थिक मदद के मिलने से गर्भवती महिलाओं को आराम करने का समय मिल जाता है.

योजना को लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है. इसके लिए लाभार्थी ऑफिशियल वेबसाइट www.Pmmvy-cas.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन का पूरा स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है.

WATCH LIVE TV