4000 MP Police Constable Recruitment: अगर बदन पर वर्दी चाहिए तो अपनाएं ये ट्रिक, सफलता कदम चूमेगी!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh838163

4000 MP Police Constable Recruitment: अगर बदन पर वर्दी चाहिए तो अपनाएं ये ट्रिक, सफलता कदम चूमेगी!

गर आप भी वर्दी पहनना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए अहम हो जाती है. 

4000 MP Police Constable Recruitment: अगर बदन पर वर्दी चाहिए तो अपनाएं ये ट्रिक, सफलता कदम चूमेगी!

भोपाल: मध्य प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल के 4000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी हैं. मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) ने एमपी पुलिस कांस्टेबल के 4000 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. अब 6 फरवरी 2021 तक इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इस संबंध में एमपीपीईबी ने एक नोटिस भी जारी किया है. अगर आप भी वर्दी पहनना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए अहम हो जाती है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि कांस्टेबल की इस भर्ती में सिलेक्ट होने के लिए आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए.

पिछले साल के पेपर हल कर सकते हैं
एमपी पुलिस कांस्टेबल के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप दिन में कम से कम छह घंटे पढ़ाई करें. इस दौरान आप पिछले साल के पेपर हल कर सकते हैं. इससे आपका बेस मजबूत होगा. इसके साथ ही आपको करंट अफेयर्स की जानकारी रखनी होगी, क्योंकि परीक्षा में कोरोना वायरस रिलेटेट सामान्य ज्ञान का प्रश्न पूछे जा सकते हैं.

व्यापम के सिलेबस के अनुसार तैयारी करें
लिखित परीक्षा मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का पहला भाग है. यदि आप लिखित परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं तो आप नेक्स्ट स्टेप के लिए बढ़ेंगे. इसलिए लिखित परीक्षा की तैयारी सबसे प्रमुख है. लिखित परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको व्यापम द्वारा दिए गए सिलेबस के अनुरूप अपनी तैयारी करनी चाहिए.

हर सब्जेक्ट पर पकड़ जरूरी
परीक्षा में आने वाले हर सब्जेक्ट पर आपकी पकड़ होनी चाहिए. अगर आप मेथ, हिंदी, अंग्रेजी को मजबूत कर लें और दूसरे विषय को छोड़ दें तो ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है, क्योंकि पेपर में आने वाले सभी विषय बराबर महत्वपूर्ण होते हैं. इसलिए कोशिश करें कि जिस भी सब्जेक्ट के प्रश्न आने वाले हैं, उन टॉपिक पर मजबूत पकड़ बनाएं.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश पुलिस में 4000 पदों पर भर्ती के लिए फुल नोटिफिकेशन जारी, 31 दिसंबर से होंगे रजिस्ट्रेशन

कठिन सब्जेक्ट पर ज्यादा फोकस करें
अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा की तैयारी करते वक्त जो सब्जेक्ट सबसे कठिन लगता है, उस टॉपिक पर ज्यादा फोकस करें. कुछ युवा सोचते हैं कि एक सबजेक्ट में कम नंबर भी आएंगे तो भी उनके सिलेक्ट होने के चांस रहते हैं, अगर आप भी इसी सोच के साथ तैयारी कर रहे हैं तो आप तब गलत साबित हो जाते हैं, जब परीक्षा की मेरिट लिस्ट आती है.

इस कारण युवा हो जाते हैं बाहर
पुलिस भर्ती में फिजिकल टेस्ट के कारण अधिकतर छात्र बाहर हो जाते हैं. इसलिए बेहतर विकल्प है कि आप फॉर्म भरने के दिन से ही बॉडी पर फोकस करना शुरू कर दें, ताकि अगर लिखित टेस्ट क्लियर हो जाए तो आपको फिजिकल टेस्ट में समस्या न आए. कई लोग टेस्ट क्लियर होने के बाद फिजिकल के लिए मेहनत करते हैं और मेडिकल एग्जाम नहीं निकाल पाते. इसलिए सलाह दी जा है कि आप आज से ही फिजिकल पर फोकस करेंगे तो कामयाबी के ज्यादा चांस रहते हैं.

यहां ज्यादा फोकस करने की जरूरत
कुछ युवा मेहनत कर लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं और दौड़ की खूब तैयारी करते हैं, लेकिन उनको ये पता नहीं होता है कि कैसे और कितना दौड़ें, जिससे थकावत जल्द न आए. अगर आप भी इस उलझन में हैं तो आपको आज से ही दौड़ना शुरू कर दें. इस दौरान आपको ये ध्यान रखना होगा कि कम से कम दो से तीन किलोमीटर रोजाना दौड़ना है. अगर आप पुलिस कि परीक्षा में मांगी गई दौड़ के अनुसार ही तैयारी करते हैं तो ज्यादा फायदा मिलेगा.

कैसे दौड़ें

इसके लिए आपको रोज किसी भी ग्राउंड के रोज एक से दो चक्कर पूरे करना है. यदि आपने पहले ही चक्कर में अधिक उर्जा लगाएंगे तो जल्दी  थक जायेंगे. इसलिए अंत के चक्कर में पूरा जोर लगाने का प्रयास करें. दौड़ लगाते वक्त हमेशा कोशिश करे की पूरे पैर का उपयोग करते हुए ना दौड़े. पंजों के बल भागने से आपको ऊर्जा मिलती है और आप सफल होते हैं.

इन बातों का भी रखें ख्याल
मध्यप्रदेश कांस्टेबल भर्ती में सिर्फ पढ़ने या दौड़ लगाने से आपका सिलेक्शन नहीं होगा आपको दोनों ही तरीकों से खुद को बेस्ट साबित करना होगा परीक्षा का सिलेबस पूरा करने से पहले पिछले पेपर का अच्छी तरह से रिव्यू करें. इससे आपको पता चलेगा कि आपको क्या पढ़ना है और कितना पढ़ना है, ऐसे में आपका समय फालतू की चीजें पढ़ने में खर्च नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: MP पुलिस भर्ती: 4000 पदों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां क्लिक कर करें आवेदन

ये भी पढ़ें: MP Police Constable 2021: गृहमंत्री की सफाई; 4200 पदों पर भर्ती परीक्षा स्थगित नहीं, जल्द शुरू होंगे आवेदन

WATCH LIVE TV

Trending news