Advertisement
photoDetails1mpcg

Hair Care Tips: सफेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Hair Care Tips: बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना सामान्य बात है. लेकिन कम उम्र में बालों का सफ़ेद होना चिंता का विषय है. विशेषज्ञों के अनुसार बालों की समस्या गलत खान-पान, खराब दिनचर्या और तनाव के कारण होती है. इसके अलावा शरीर में विटामिन सी की कमी से भी बाल सफेद होने लगते हैं. ऐसे में आज हम आपको सफेद बालों को काला करने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं...

 

प्याज

1/7
प्याज

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, प्याज सफेद बालों को काला करने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए प्याज को अच्छी तरह से कुचलकर उसका जूस तैयार कर लें. अब अपने बालों में प्याज का रस लगाएं. इसके बाद बालों की मसाज करें. जब बाल सूख जाएं तो बालों को सामान्य पानी से धो लें. इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें.

 

2/7

प्याज का रस एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है. ऐसे में बालों पर प्याज लगाने से आप बालों के झड़ने के साथ-साथ स्कैल्प डैंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके अलावा प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं.

 

 

नारियल तेल और प्याज

3/7
नारियल तेल और प्याज

आप अपने बालों में प्याज का रस लगाने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए नारियल तेल और प्याज के रस को बराबर मात्रा में मिला लें. अब इसे अपने बालों में लगाएं. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से बाल घने और काले हो सकते हैं.

 

मेहंदी और प्याज

4/7
मेहंदी और प्याज

नारियल के तेल के अलावा बालों में मेहंदी के साथ प्याज का रस लगाना भी फायदेमंद हो सकता है. सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेहंदी में प्याज का रस मिलाकर भी लगा सकते हैं. इसके लिए चाय पत्ती का पानी और 1-2 प्याज का रस लें और इसे एक कटोरी मेहंदी में मिला लें. अब इसे मिक्स करके बालों पर लगाएं. कुछ देर बाद धो लें. इससे आपके बाल काले हो सकते हैं.

 

आंवला

5/7
आंवला

आंवला बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. आंवले को विटामिन सी का मुख्य स्रोत माना जाता है. सरल शब्दों में कहें तो आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इससे बालों की समस्याओं से भी राहत मिल सकती है. साथ ही आंवले को पीसकर बालों पर लगाने से सफेद बाल काले हो सकते हैं.

 

केवल नारियल तेल

6/7
केवल नारियल तेल

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, नारियल का तेल बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. शोध के मुताबिक, नारियल का तेल लगाने से बाल काले, घने और लंबे होते हैं. इससे सफेद बालों की समस्या से भी राहत मिलती है. इसके लिए हफ्ते में दो बार नारियल तेल से बालों की मसाज करें.

 

7/7

बता दें कि आप घर में आसानी से प्याज का रस बना सकते हैं. इसके लिए प्याज को टुकड़ों में काट लीजिए फिर इसे पीस लीजिए. इसके बाद सूती कपड़ो पर इस पेस्ट को डालकर अच्छे से इसका रस निचोड़ लीजिए. इसका रस आसानी से निकल जाएगा. 

 

(डिस्क्लेमर- यहां हम आपको सामान्य जानकारी बता रहे हैं. हम इस संबंध में कोई दावा नहीं कर रहे हैं. अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी हो तो डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह लें.)