जीरो बैलेंस अकाउंट पर मिल जाएगा 10,000 रुपये तक का लोन, बस करना होगा ये काम
Advertisement

जीरो बैलेंस अकाउंट पर मिल जाएगा 10,000 रुपये तक का लोन, बस करना होगा ये काम

केंद्र की मोदी सरकार देशवासियों को आर्थिक रुप से मजबूत सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है. उनमें से एक प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) भी है, जिसकी शुरुआत साल 2014 में की गई थी.

सांकेतिक फोटो

PM Jan Dhan Yojana: केंद्र की मोदी सरकार देशवासियों को आर्थिक रुप से मजबूत सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है. उनमें से एक प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) भी है, जिसकी शुरुआत साल 2014 में की गई थी. इस योजना का मकसद लोगों को वित्तीय सेवाओं का लाभ देने के मकसद से शुरू किया था. खास बात ये थी कि इसमें खाता जीरो बैलेंस  (Zero Balance Bank Account) से खुलवा सकते हैं.

इस योजना में कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. जिनमें दुर्घटना बीमा (Accident insurance), ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी (Overdraft Facility), डेबिट कार्ड (Debit Card),चेक बुक (Cheque Book) आदि शामिल हैं.

बता दें कि प्रधानमंत्री जन धन योजना की सबसे खास बात ये है कि जिन लोगों ने जीरो अकाउंट बैलेंस पर भी खाता खुलवाया है, उन्हें भी 10 हजार रुपये तक के लोन की सुविधा दी जाती है. जिसे ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी (Overdraft Facility)  कहा जाता है. तो चलिए आपको बताते  हैं कि खाते में एक रुपये न होकर भी आप 10 हजार रुपये तक का लोन अप्लाई (Loan) कर सकते हैं.

Dhirendra Shastri katha: अतीक-अशरफ की हत्या के कारण हनुमंत कथा रद्द, पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने कही ये बात

इस तरह उठा सकते लाभ
कोई भी व्यक्ति जिसने जन धन खाता खुलवाया है, वो ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का लाभ आसानी से उठा सकते हैं. इस योजना के तहत पहले 5 हजार रुपये ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का लाभ मिलात था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है. हालांकि 10 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी खाता खुलवाने के 6 महीने बाद तक दिया जाता है. यानी 6 महीने पुराने अकाउंट पर आप 10 हजार रुपये का लोन हासिल कर सकते हैं. वरना 

उम्र सीमा भी की गई तय 
बता दें कि जन धन योजना के तहत ओवर ड्राफ्ट फैसिलिटी का लाभ उठाने के लिए अधिकतम उम्र 65 वर्ष तय की गई है. जब आप ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का लाभ उठाते हैं तो आपको रोजना के हिसाब से ब्याज चुकाना पड़ता है. 

इस तरह खुलवाएं अकाउंट
जन धन खाता खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना जरूरी है. खाता खुलवाने की न्यूनतम उम्र भी सरकार ने 10 वर्ष निर्धारित की है. इतना ही नहीं आप पुराने सेविंग अकाउंट को भी जन धन में बदवा सकते हैं. 

Trending news