PM Kisan Scheme: इस पेंशन के लिए कराएं रजिस्ट्रेशन, हर महीने मिलेंगे 3000 रुपए
Advertisement

PM Kisan Scheme: इस पेंशन के लिए कराएं रजिस्ट्रेशन, हर महीने मिलेंगे 3000 रुपए

किसान मानधन योजना (PM Kisan Maan Dhan Scheme) के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों को हर महीने 3000 रुपए की पेंशन मिलती है. हालांकि इसके लिए किसानों को हर महीने अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये तक मंथली प्रीमियम देना होता है. अबतक इस स्कीम से 21 लाख से जुड़ चुके हैं.

PM Kisan Scheme: इस पेंशन के लिए कराएं रजिस्ट्रेशन, हर महीने मिलेंगे 3000 रुपए

नई दिल्ली. किसानों के हित के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं संचालित की जा रही हैं. जिसका फायदा देश के करोड़ों किसान उठा रहे हैं. केंद्र सरकार की इन्हीं योजनाओं में एक है किसान मानधन योजना (PM Kisan Maan Dhan Scheme).  इस योजना से सरकारी नौकरी करने वाले लोगों की तरह ही किसानों को भी हर महीने पेंशन मिलती है. पीएम किसान मानधन योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है. इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान रजिस्ट्रेशन करा सकता है.

DGP विवेक जौहरी अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर कर रहे थे IPS के तबादले, सरकार ने दी समझाइश

हर महीने मिलती है पेंशन
किसान मानधन योजना (PM Kisan Maan Dhan Scheme) के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों को हर महीने 3000 रुपए की पेंशन मिलती है. हालांकि इसके लिए किसानों को हर महीने अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये तक मंथली प्रीमियम देना होता है. अबतक इस स्कीम से 21 लाख से जुड़ चुके हैं. जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वे LIC एजेंट के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

जानिए योजना के बारे में
इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक की उम्र वाले किसान उठा सकते हैं. योजना के तहत न्यूनतम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक करीब 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा. इस योजना के अंतर्गत जितना योगदान किसान का होगा, उसी के बराबर योगदान सरकार भी करेगी. यानि अगर कोई किसान 100 रुपए अंशदान दे रहा है तो केंद्र सरकार भी 100 रुपए अंशदान देगी.

ऐसे कराएं फ्री रजिस्ट्रेशन
इसके लिए किसान को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके लिए किसान का आधार कार्ड और खसरा-खतौनी की नकल ले जानी होगी. इसके अलावा किसान की 2 पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक की पासबुक की भी आवश्यकता होगी. रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान को पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बना दिया जाएगा.

कितना बदल गया समयः राख, गोबर, मिट्टी भी बिक रही ऑनलाइन, 500 रुपए किलो तक है दाम

VIDEO: एक ही मंडप में दो दुल्हनों संग शादी, सात फेरे के बाद चंदू की हुईं हसीना और सुंदरी

WATCH LIVE TV-

Trending news