PM-KISAN: मोदी सरकार किसानों को दे सकती है तोहफा, अब 6000 सालाना की बजाय खाते में आएंगे इतने रुपए

इस समय किसानों को "पीएम किसान सम्मान निधि" के तहत 500 रुपए महीने दिया जाता है. इस तरह किसानों को हर वर्ष 6000 रुपए मिलते हैं. यह राशि केंद्र सरकार किस्त के तौर पर 2000-2000 रुपए हर तीन महीने में देती है.

PM-KISAN: मोदी सरकार किसानों को दे सकती है तोहफा, अब  6000 सालाना की बजाय खाते में आएंगे इतने रुपए

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को 2021-21 के लिए बजट पेश करेंगी. बजट को लेकर केंद्र सरकार ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. लेकिन उससे किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. हमारी सहयोगी वेबसाइट DNA की एक खबर के  मुताबिक केंद्र सरकार "पीएम किसान सम्मान निधि" के तहत दी जाने वाली राशि को 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए सलाना कर सकती है. अगर केंद्र सरकार द्वारा यह फैसला लिया जाता है तो करोड़ों किसानों को इसका फायदा मिलेगा. 

विश्वास सारंग ने Tandav को लेकर लिखा केंद्र सरकार को पत्र, 'कोड ऑफ कंडक्ट' बनाने की मांग

राशि बढ़ाने के पीछे यह है वजह
इस समय किसानों को "पीएम किसान सम्मान निधि" के तहत 500 रुपए महीने दिया जाता है. इस तरह किसानों को हर वर्ष 6000 रुपए मिलते हैं. यह राशि केंद्र सरकार किस्त के तौर पर 2000-2000 रुपए हर तीन महीने में देती है. लेकिन किसान केंद्र सरकार से राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि एक एकड़ खेती करने के लिए उन्हें 2.5 हजार रुपए खर्च करने पड़ते हैं. ऐसे में उन्हें स्कीम से उतना लाभ नहीं मिल पाता है.

2018 में शुरू हुई थी स्कीम
किसानों को साहूकारों या फिर अन्य लोगों से उधार न लेना पड़े, इसलिए केंद्र सरकार ने "पीएम किसान सम्मान निधि" की शुरुआत 2018 में की थी. इस स्कीम के तहत छोटे और मझौले किसानों को 6000 रुपए एक साल में दिए जाते हैं. हालांकि इस स्कीम का लाभ सिर्फ 2 हेक्टेयर या फिर इससे कम जमीन वाले किसानों को मिलता है. 

हर राज्य में कोविड टीकाकरण के दिनों में हुआ बदलाव, जानें MP और CG में कब लगेगा टीका

आपको बता दें कि फरवरी माह की किस्त रिलीज करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश सहित देश के अन्य राज्यों के किसानों को संबोधित किया था. इस दौरान उन्होंने कई राज्यों के किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात भी की थी. कई किसानों ने पीएम मोदी के इस स्कीम की सराहना भी की थी. 

PM किसान सम्मान निधि योजना में हुए 5 बड़े बदलाव, आप भी जानिए यहां

WATCH LIVE TV-