लेखपाल-कानूनगो से मिली मुक्ति, अब घर बैठे खुद करें 6000 रुपए सालाना वाली योजना के लिए रजिस्ट्रेशन
Advertisement

लेखपाल-कानूनगो से मिली मुक्ति, अब घर बैठे खुद करें 6000 रुपए सालाना वाली योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

मोदी सरकार देशभर के दस करोड़ से ज्यादा किसानों (PM kiasan Benificiar) को इस योजना के तहत लाभ दे रही है. 

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) से अब तक लाखों किसानों को लाभ पहुंचा है. मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की सात किस्तें किसानों के बैंक खातों में भेज चुकी है. देशभर के 10 करोड़ से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं, जिसके तहत उनके खाते में 2000 रुपए साल में तीन बार क्रेडिट होते हैं. केंद्र सरकार ने इस योजना में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जिसके बारे में आपको जानना जरूरी है. आइए जानते हैं...

क्यों उठ रही है 'विंध्य प्रदेश' की मांग? जिसको लेकर BJP प्रदेश अध्यक्ष VD शर्मा ने नारायण त्रिपाठी को किया तलब

PM-KISAN स्कीम से जुड़ा किसान क्रेडिट कार्ड
पीएम किसान सम्मान निधि योजना से  किसान क्रेडिट कार्ड को जोड़ा गया है. इसके साथ ही PM-KISAN  के लाभार्थियों के लिए KCC बनवाना आसान हो गया है. बता दें कि केसीसी (KCC) के जरिए किसानों को बैंक से 7% की ब्याज दर पर लोन मिलता है. हालांकि इसमें हर साल समय से किस्त चुकाने पर ब्याज का 3% किसान को वापस मिल जाता है. इस तरह KCC पर लिए गए लोन पर किसान को 4% ही ब्याज देना होता है.

किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा
पीएम किसान सम्मान निधि में एक बड़ा बदलाव ये हुआ है कि इसका लाभ ले रहे किसानों को अब पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. इस योजना के तहत PM-KISAN स्कीम से प्राप्‍त लाभ में सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं.

योजना के लाभ के लिए आधार कार्ड जरूरी
अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे जरूरी आपका आधार कार्ड है. बिना आधार आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते. सरकार ने सभी लाभार्थियों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है. योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को इसका पात्र माना गया था जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी. अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके.

चांदी के बर्तन साफ करने से लेकर, Wifi सिग्नल बढ़ाने तक, जानिए एल्युमीनियम फॉयल के फायदे

खुद कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों तक पहुंचे इसके लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता खत्म कर दी है. अब किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं वो भी घर बैठे. अगर आपके पास खतौनी,  आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो   pmkisan.nic.in  पर फार्मर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर लें.

WATCH LIVE TV

Trending news