Chhindwara News: छिन्दवाड़ा में 4 करोड़ 31 लाख श्रीराम नाम का होगा लेखन, जन-जन तक पहुंचेगा पत्रक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2045575

Chhindwara News: छिन्दवाड़ा में 4 करोड़ 31 लाख श्रीराम नाम का होगा लेखन, जन-जन तक पहुंचेगा पत्रक

Chhindwara News: मारूति नंदन सेवा समिति द्वारा 21 दिनों के लिए  4 जनवरी से श्री राम महोत्सव का आयोजन दशहरा मैदान में किया जाएगा. इस संबंध में समिति ने रविवार को मीडिया से बात करते हुए इसके बारे में पूरी जानकारी दी.

Chhindwara News: छिन्दवाड़ा में 4 करोड़ 31 लाख श्रीराम नाम का होगा लेखन, जन-जन तक पहुंचेगा पत्रक

Chhindwara News: श्री राम मंदिर के बारे में सबको बताने के लिए पूरे देश में कई संस्थाएं लगी हुई हैं. ऐसी ही एक छिंदवाड़ा की संस्था मारुति नंदन सेवा समिति द्वारा 21 दिनों के लिए बहुत बड़ा आयोजन किया जा रहा है. जिसमें पांढुर्ना जिले के सभी धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक संस्था एवं भजन-रामायण मंडल के साथ ही सभी धर्म प्रेमी समुदाय, महिला व युवा संगठन की सहभागिता रहेगी. प्रेस वार्ता में नरसिंहपुर से आए कथा वाचक मानस मर्मज्ञ अखिलेश रामायणी ने महोत्सव में सभी को हिस्सा लेने की अपील की. उन्होंने राम नाम का महत्व बताते हुए बताया कि राम नाम सम्पूर्ण जीवन और उसके बाद भी हमेशा साथ रहता है.

शहर की हृदय स्थली छोटी बाजार स्थित श्रीराम मंदिर में विशेष पूजा, अर्चना के साथ धर्ममय वातावरण में राम नाम पत्रों का वितरण आरम्भ किया. पंडित सुरेश शर्मा के द्वारा हल्दी, कुमकुम, अक्षत व धूप दीप से सर्वप्रथम प्रथम पूज्य भगवान श्री गणेश का पूजन किया गया. प्रभु श्री राम, माता जानकी जी, संकट मोचन हनुमान जी महाराज व चौबे बाबा की विधि विधान से पूजा अर्चना के पश्चात आरती व प्रसाद का वितरण कर राम नाम लेखन हेतु रामलीला आयोजन मंच से पत्रकों का वितरण आरम्भ किया गया.

Ram Mandir: राम मंदिर पर लहराएंगे MP में बने ध्वज, इस शहर के आर्टिस्ट को मिली बड़ी जिम्मेदारी

आयोजन को लेकर धर्मप्रेमी बंधु भारी उत्साह के साथ आयोजन में शामिल होकर जिले के विकासखण्डों, नगर व जिला मुख्यालय पर विविध आयोजनों का क्रम पूरे उल्लास व उत्साह के साथ जारी है. गोला पूरब समाज के सुजीत जैन ने पहला राम नाम पत्रक जमा कर धर्मप्रेमी बंधुओं से भी अपील की है कि वे भी पत्रक में लाल स्याही के पेन से पत्र में राम नाम का लेखन अवश्य करें और उसे पूर्ण निष्ठा के साथ समिति के सदस्यों के पास जमा करें.

आयोजन से जुड़े प्रमुख बिन्दु
21 दिनों के लिए श्री राम महोत्सव का शुभारंभ 4 जनवरी 2024 को किया जाएगा और ये 24 जनवरी 2024 तक जारी रहेगा. आयोजन में 4 करोड़ 31 लाख राम नाम का लेखन किया जाएगा. 4 से 9 जनवरी 2024 के मध्य 1088 राम नाम लिखने हेतु राम नाम पत्रकों का घर-घर वितरण भी किया जायेगा.  11 से 14 जनवरी के मध्य ब्लॉक मुख्यालय पर ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह राम नाम जप अथवा रामायण पाठ किया जायेगा. 15 से 18 जनवरी 2024 के मध्य महिलाओं के द्वारा विभिन्न धार्मिक आयोजन किये जायेंगे. 21 जनवरी को प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय पर राम नाम पत्रकों का एकत्रीकरण किया जाएगा. कार्यक्रमों के दौरान एक लाख रामरक्षा स्त्रोत का वितरण किया जायेगा. आयोजित वार्ता में प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद तिवारी, तथा दिनेश मिश्रा उपस्थित भी थे. आशीष त्रिपाठी के द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया.

22 जनवरी 2024 को स्थानीय दशहरा मैदान में दोपहर 12 बजे समस्त ब्लॉक से आये राम नाम पत्रकों का एकत्रीकरण एवं वैदिक पूजन किया जाएगा जिसके उपरांत राम नाम पत्रक श्री अयोध्या जी के लिये समारोह पूर्वक ले जाये जायेंगे. सांय 6 बजे रामधुन के साथ कार्यक्रम का समापन होगा.

Trending news