MP News: नए साल पर खुशखबरी! कूनो में गूंजी किलकारियां, चीता आशा ने 3 शावकों को दिया जन्म
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2042135

MP News: नए साल पर खुशखबरी! कूनो में गूंजी किलकारियां, चीता आशा ने 3 शावकों को दिया जन्म

Cheetah In Kuno:  नामीबिया से आई मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया है. तीनों शावक पूरी तरह से स्वस्थ हैं. बुधवार को कूनो डीएफओ ने शावकों की जन्म की खुशखबरी दी है.

 

MP News: नए साल पर खुशखबरी! कूनो में गूंजी किलकारियां, चीता आशा ने 3 शावकों को दिया जन्म

अजय राठौड़/श्योपुर: कूनो नेशनल पार्क से खुशी की खबर सामने आई है. नामीबिया से आई मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया है. तीनों शावक पूरी तरह से स्वस्थ हैं. बुधवार को कूनो डीएफओ ने शावकों की जन्म की खुशखबरी दी है. बता दें कि आशा 17 सितंबर को 8 चीतों के साथ भारत आई थी. हिंदुस्तान की धरती पर ज्वाला चीता के बाद मादा आशा ने नन्हें चीतों को जन्म दिया. 

नन्हें शावकों की तस्वीरें आई सामने
बता दें कि अक्टूबर में आशा के प्रेग्नेंट होने की खबर सामने आई थी. अब नए साल में शावकों को जन्म देने की खबर आई है. कूनो से नन्हें शावकों की तस्वीरें भी सामने आई हैं जिसमें नन्हें शावक बेहद प्यारे दिख रहे हैं. वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट की टीम ने बाड़े में जाकर इसकी पुष्टि की है.इसके साथ ही केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने भी ट्वीट कर जानकारी दी है.उन्होंने नन्हें शावकों का फोटो और वीडियो शेयर किया है. 

सीएम डॉक्टर मोहन यादव ने जताई खुशी
सीएम डॉक्टर मोहन यादव ने भी इस पर खुशी जताई है. उन्होंने सोशल मीडिया पर फोटो और वीडियो शेयर करते हुए लिखा- कूनो नेशनल पार्क में तीन नन्हें चीता शावकों के आगमन का समाचार अत्यंत आनंददायक है.आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व तथा मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश को 'चीता स्टेट' के रूप में नई पहचान मिली है.

 

कुल 20 चीते लाए गए थे
बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर 2022 को मध्यप्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया से लाए गए चीतों को बाड़े में छोड़कर भारत में प्रोजेक्ट चीता का उद्घाटन किया था. चीता प्रोजेक्ट के तहत कुल 20 चीते लाए गए थे. इनमें आठ नामीबिया और 12 दक्षिण अफ्रीका के चीते शामिल थे. हालांकि इसमें कई चीतों की मौत हो चुकी है. अभी कूनो में सात नर चीते गौरव, शौर्य, वायु, अग्नि, पवन, प्रभाष और पावक और सात मादा चीते आशा, गामिनी, नाभा, धीरा, ज्वाला, निरवा और वीरा मौजूद हैं.

Trending news