कोरोना वैक्सीन को लेकर मध्य प्रदेश में बड़ा ऐलान, इन लोगों को नहीं लगेगा टीका
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh878980

कोरोना वैक्सीन को लेकर मध्य प्रदेश में बड़ा ऐलान, इन लोगों को नहीं लगेगा टीका

मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान किया है. 

45 साल से कम उम्र के लोगों को नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन

भोपालः मध्य प्रदेश में कोरोना वैक्सीन लगाने का काम तेज कर दिया गया है. लेकिन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश ने एक नया आदेश जारी किया है. जिसके तहत मध्य प्रदेश में 45 साल से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को कोरोना की वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी. अगर सरकार के इस निर्देश का किसी भी प्राइवेट या सरकारी संस्था ने उल्लंघन किया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

इस वजह से जारी किया गया आदेश 
दरअसल, देश में अप्रैल से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हुआ है. जिसके तहत 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है. लेकिन मध्य प्रदेश में सभी उम्र के लोग तेजी से वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं. इससे 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग वैक्सीन लगवाने से छूट रहे हैं. ऐसे में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने यह निर्णय लिया है कि पहले 45 साल ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगवाई जाएगी. इससे कम उम्र के लोगों को वैक्सीन नहीं लगेगी. 

आदेश का सख्ती से किया जाए पालन 
सरकार ने इस आदेश का सख्ती से पालन करने के आदेश जारी किए हैं. अगर किसी भी संस्था में 45 साल से कम उम्र के व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन लगाई गई तो उसका लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है. यह आदेश आदेश अपर संचालक टीकाकरण डॉ. संतोष शुक्ला ने सोमवार को जारी किए हैं. 

वैक्सीनेशन का रोडमैप तैयार 
हालांकि आदेश में यह भी बताया गया है कि जिन लोगों को 3 मार्च से पहले कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है, उन्हें दूसरा डोज भी लगाया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बताया गया है कि प्रदेश में वैक्सीनेशन का रोडमैप तैयार किया गया है. इसके मुताबिक ही लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः  CM शिवराज बोले-आप सब मेरे लिए प्रिय हैं, मुझे प्रदेश को बचाना है, इसलिए लॉकडाउन...

मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज 
दरअसल, मध्य प्रदेश में कोरोना कहर बरपा रहा है. रोज तीन हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर ने शिवराज सरकार की चिंता बढ़ा दी है. आज फिर 3,398 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या 3,10,249 हो गई है. सोमवार को कोरोना संक्रमित 15 मरीजों की मौत हुई है, जिसके बाद मरीजों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 4,055 हो गया है. सोमवार को प्रदेश में 2,064 संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे हैं, जबकि अब तक प्रदेश में 2,83,540 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं और 22,654 मरीज एक्टिव हैं. राज्य के इंदौर,भोपाल, जबलपुर,ग्वालियर संभाग में कोरोना ने हालात बेकाबू कर दिए हैं. 

ये भी पढ़ेंः सब इंस्पेक्टर और उसके साथियों ने नाबालिग लड़की से किया दुष्कर्म, इस तरह हुआ मामले का खुलासा

WATCH LIVE TV

Trending news