अगर आपको भी रात में नहीं आती नींद तो ये जूस करेंगे कमाल, ट्राई जरूर करें
Advertisement

अगर आपको भी रात में नहीं आती नींद तो ये जूस करेंगे कमाल, ट्राई जरूर करें

जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती और तनाव रहता है. सोने के नाम पर बेचैनी होने लगती है उन्हें खीरा और चुकुंदर का जूस पीना चाहिए. इससे शरीर में खून की कमी भी दूर होती है. रात में खाना के समय खीरा और चुकुंदर का जूस पिएं. आप चाहें तो इसमें अदरक और नींबू भी मिला सकते हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आजकल ज्यादातर लोगों को नींद ना आने की समस्या है और इसके लिए उनके घरवाले मोबाइल को दोष देते हैं. काफी हद तक ये ठीक भी है. इसके साथ ही लोगों का खानपान, लाइफस्टाइल भी इसके लिए जिम्मेदार है. सारा दिन काम करने से थक जाने के बाद भी अगर आपको नींद नहीं आती तो ये गंभीर समस्या हो सकती है. इसे इनसोम्निया कहा जाता है. जिसमें लोग पूरी-पूरी रात आंखे खोल कर बिता देते हैं.

आज हम आपको अच्छी सुकून की नींद लेने के लिए उपाये बताएंगे जो आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं. आज हम आपको ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पीने से आप रिलैक्स हो जाएंगे और आराम से सो पाएंगे. 

ये भी पढ़ें-एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? क्या गर्मियों में खाना चाहिए Egg? जानिए यहां

खीरा और चुकंदर का जूस
जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती और तनाव रहता है. सोने के नाम पर बेचैनी होने लगती है उन्हें खीरा और चुकुंदर का जूस पीना चाहिए. इससे शरीर में खून की कमी भी दूर होती है. रात में खाना के समय खीरा और चुकुंदर का जूस पिएं. आप चाहें तो इसमें अदरक और नींबू भी मिला सकते हैं. इसे पीने से आपको अच्छी नींद आएगी.

हरी पत्तेदार सब्जी का पिएं जूस
हरी सब्जियों से बना जूस पीने से आपको अच्छी नींद आएगी. इसे आप पालक, धनिया, सेलेरी, ग्रीन एपल मिलाकर बनाएं और नींबू मिलाकर पिएं. इसमें भारी मात्रा में मिनरल्स होते हैं जो थकान को दूर करने में मदद करते हैं. रात में खाना खाने के बाद इस जूस का सेवन करने से आराम की नींद आएगी.

पिएं चेरी, संतरा और नारियस का जूस
जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती उनके लिए चेरी का जूस भी फायदेमंद है. चेरी में मौजूद मेलाटोनिन हमारी मांसपेशियों को रिलैक्स करता है.जिससे शरीर की थकान दूर हो जाती है. इस जूस से शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती है. चेरी का जूस बनाने के लिए संतरा, नारियल का दूध थोड़ा और चेरी मिलाकर जूस बना लें. रात में इसके सेवन से अच्छी नींद आएगी. 

ये भी पढ़ें-काम की खबर: सरसों के तेल में मिलाकर ये चीज लगाने से चमक जाएंगे आपके बाल, इन समस्याओं से मिलेगी निजात...

अंगूर का जूस पिएं आएगी अच्छी नींद
हर कोई अंगूर खाना पसंद करता है. अगर आप इसका जूस पीना शुरू कर दें तो आपकी रातों की नींद पूरी हो जाएगी. अंगूर में विटामिन-C भरपूर मात्रा में होता है जो हमारे दिमाग के लिए अच्छा होता है. इसमें कई जरूरी मिनरल्स होते हैं जो नर्वस सिस्टम को शांत करता है. रात में अंगूर के साथ ग्रीन एपल, सैलेरी, नींबू का रस मिलाकर जूस बना कर पिए. नींद अच्छी आएगी.

Watch LIVE TV-

Trending news