मोटापे से हैं परेशान? रसोई में रखी ये तीन चीजें तेजी से घटाएंगी वजन
Advertisement

मोटापे से हैं परेशान? रसोई में रखी ये तीन चीजें तेजी से घटाएंगी वजन

शरीर में जमे अतिरिक्त वसा को खत्म करने में इन चीजों का चूर्ण काफी फायदेमंद है. इससे चर्बी धीरे- धीरे पूरी तरह से छट जाती है और बढ़ा हुआ वजन कम हो जाता है

मोटापे से हैं परेशान? रसोई में रखी ये तीन चीजें तेजी से घटाएंगी वजन

नई दिल्ली: हमारी रसोई में रखे मेथीदाना और अजवाइन हम खाने का जायका बदलने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकि‍न इनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ किसी जादू से कम नहीं हैं. अगर इनमें काली जीरी को भी मिला दिया जाए, तो ये मिश्रण सोने पर सुहागे की तरह कम करता है. 

सिर्फ तीखी नहीं बड़े काम की चीज है हरी मिर्च, फायदे जानकर निकल जाएंगे 'खुशी के आंसू'

इन तीनों का मिश्रण मोटापा कम करने में है कारगर साबित होता है.आइये पढ़ें इन तीनों को खाने से कैसे कम होगा मोटापा

- शरीर में जमे अतिरिक्त वसा को खत्म करने में यह चूर्ण काफी फायदेमंद है. इससे चर्बी धीरे- धीरे पूरी तरह से छट जाती है और बढ़ा हुआ वजन कम हो जाता है.

- इस चूर्ण को रात में खाने के बाद गुनगुने पानी से एक चम्मच हर रोज लिया जाए तो जल्दी ही इसका असर बढ़े हुए वजन पर दिखाई देने लगता है. 

ये भी पढ़ें-रोज सुबह या शाम खाएंगे मखाने तो शरीर में नहीं रहेगी थकान! जानिए इसके कई फायदे

- पुरानी से पुरानी चर्बी दूर करने में ये चूर्ण चमत्कारी असर दिखाता है. इसके साथ संतुलित आहार और थोड़ा व्यायाम किया जाए तो इससे फर्क जल्दी  ही दिखने लगता है. 

- मोटापे या अन्य कारणों से होने वाले आलस्य को खत्म कर यह शरीर में उर्जा का संचार करता है, जिससे थकान नहीं होती और स्फूर्ति बनी रहती है.

- शरीर के आंतरिक अंगों की सफाई करने के साथ ही यह पेट संबंधी रोगों को समाप्त करता है और कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए निजात दिलाता है.

और भी हैं फायदे 
- यह शरीर में रक्त को शुद्ध करने के साथ ही, रक्तसंचार को बेहतर बनाता है, जिससे त्वचा संबंधी रोगों में कमी आती है, और त्वचा स्वस्थ होने के साथ ही कांतिमय हो जाती है.

- डाइबिटीज के रोगियों के लिए भी यह चूर्ण एक बेहतर उपचार है। कुछ समय तक निरंतर इसका सेवन करने से डाइबि‍टीज की समस्या समाप्त हो जाती है.

 - हृदय रोग होने पर भी यह चूर्ण बेहद फायदेमंद साबित होता है, इसके सेवन से हृदय संबंधी समस्या में कमी आती है, और हृदय की कार्य करने की क्षमता बढ़ने के साथ ही वह सुचारू रूप से काम करता है.

 - इस चूर्ण के सेवन से हड्डि‍यां मजबूत होती हैं और इससे संबंधि‍त अन्य रोग भी ठीक हो जाते हैं। गठिया जैसी समस्याओं में यह बेहद फायदेमंद होता है.

- दिमाग को सक्रिय कर स्मरण शक्ति को बढ़ाने का काम भी यह चूर्ण करता है। इसके अलावा यह सभी प्रकार के मा‍नसि‍क रोगों से छुटकारा दिलाने में अपकी मदद सकता है.

ये भी पढ़ें-451 साल पुरानी अनूठी परंपरा: यहां दहकते अंगारों पर चलते हैं सैकड़ों लोग, नहीं होता कोई नुकसान

 - यूरिन संबंधी रोगों के लिए यह औषधि काफी फायदेमंद है यह मूत्रमार्ग की समस्याओं को दूर कर, पेशाबके माध्यम से शरीर की गंदगी को भी साफ करती है.- इन सभी के अलावा यह चूर्ण आपकी त्वचा, दांत, आंखों और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। त्वचा की चमक बढ़ाकर यह आपके दांतों को मजबूत बनाए रखता है. इसके अलावा यह बालों और आंखों को भी स्वस्थ बनाता है.

चूर्ण बनाने की विधि
मेथीदाना, अजवाइन और काली जीरी को लगभग 250 ग्राम, 100 ग्राम और 50 ग्राम के अनुपात में मिलाकर हल्का-सा भून लें और फिर इसे पीसकर चूर्ण बना लें. इस चूर्ण को प्रतिदिन रात को सोते समय गर्म पानी के साथ लेने से आपकी कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं.

Watch LIVE TV-

Trending news