महाकाल के भक्तों का इंतजार खत्म, इस दिन से गर्भ गृह में कर पाएंगे दर्शन, भस्मारती का ले सकेंगे आनंद
Advertisement

महाकाल के भक्तों का इंतजार खत्म, इस दिन से गर्भ गृह में कर पाएंगे दर्शन, भस्मारती का ले सकेंगे आनंद

बाबा महाकाल के भक्तों के लिए अच्छी खबर आई है. लॉकडाउन के बाद गर्भ ग्रह और भस्मारती में आम भक्तों के शामिल होने पर जो रोक लगी थी उसे अब हटा लिया गया है. 

बाबा महाकाल (फाइल फोटो)

उज्जैनः उज्जैन से एक अच्छी खबर सामने आई है. लॉकडाउन के बाद से ही बाबा महाकाल मंदिर में होने वाली प्रसिद्ध भस्मारती और गर्भ ग्रह में जाकर बाबा के दर्शन करने के लिए रोक लगा दी गई थी. लेकिन अब महाशिवरात्री के बाद 15 मार्च से सभी भक्तों को भस्मारती में शामिल होने और गर्भ ग्रह में जाकर दर्शन करने की अनुमति रहेगी, जबकि भक्त बाबा महाकाल को पूजन सामग्री भी चढ़ा सकेंगे. 

महाशिवरात्रि के बाद से शुरू होंगे दर्शन 
उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि भस्मारती के दर्शन गर्भ ग्रह में दर्शन के लिए व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं. महाशिवरात्रि पर होने वाले आयोजन के बाद सभी श्रृद्धालु दर्शन कर सकेंगे. कलेक्टर ने बताया कि मंदिर समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि रात में होने वाली बाबा महाकाल की शयन आरती में सभी भक्त आज से ही शामिल होंगे. जबकि भक्त अब रात 10:15 मिनट तक बाबा महाकाल के दर्शन कर पाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः दुनिया के लिए मिसाल है भारत का यह गांव, हर घर में सौर ऊर्जा से पकता है खाना, और भी बहुत कुछ...

कोरोना गाइडलाइन का किया जाएगा पालन 
कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि भले ही 15 मार्च से सभी भक्तों को भस्मारती और गर्भग्रह में जाकर दर्शन की अनुमति मिलेगी. लेकिन इसके लिए सभी को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा. उन्होंने कहा कि सभी को मास्क लगाकर ही मंदिर में प्रवेश करने दिया जाएगा. 

भस्मारती में शामिल होने के लिए 100 रुपए लगेगा ऑनलाइन शुल्क
मंदिर समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि बाबा महाकाल की भस्मारती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन परमिशन लेने वाले 800 लोगों को 100 रुपए का शुल्क देना होगा. दरअसल, कोरोना के बाद लगाए गए लॉकडाउन के बाद से ही बाबा महाकाल के गर्भग्रह में प्रवेश और भस्मारती में आम श्रृद्धालुओं के शामिल होने पर रोक लगा दी गई थी. केवल मंदिर पुजारी ही भस्मारती में शामिल हो रहे थे. स्थितियां सामान्य होने के बाद बड़ी संख्या में भक्त बाबा महाकाल के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. ऐसे में लंबे समय से मांग उठ रही थी कि गर्भग्रह और भस्मारती में शामिल होने पर लगी रोक को हटा दिया जाए. 

ये भी पढ़ेंः बेहद कम किराए में करें पांच ज्योतिर्लिंग के दर्शन, IRCTC के इस पैकेज में मिलेगी शानदार सुविधाएं

मंदिर में खोला जाएगा फॉरेन करेंसी अकाउंट 
कलेक्टर ने बताया कि मंदिर समिति के बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय यह भी लिया गया है कि विदेशी दानदाताओं के दान के लिए फॉरेन करेंसी अकाउंट खोला जाएगा. कलेक्टर ने बताया कि अब तक अगर कोई विदेशी भक्त मंदिर में दान करता था, तो उस पैसे को कैश कराने में परेशानियों का सामना करना पड़ता था. इसलिए फॉरेन करेंसी अकाउंट खोला जाएगा ताकि विदेश मुद्रा को कैश कराने में परेशानी न हो और विदेश भक्तों को दान मंदिर तक आसानी से आ जाए. 

कांग्रेस ने किया था प्रदर्शन 
वही पिछले दिनों कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि उज्जैन में बीजेपी के विधायक दल का प्रशिक्षण शिविर शुरू होने वाला है, तो प्रशासन सभी विधायकों को भस्मारती में शामिल होने की तैयारियों में जुटा है. जो सही नहीं है. हालांकि अब मंदिर समिति की बैठक में यह निर्णय हो गया है कि सभी को भस्मारती और गर्भ ग्रह में जाकर दर्शन करने की अनुमति रहेगी. 

ये भी पढ़ेंः महाकाल की पूजा-अर्चना पर सियासत: झांझ-मंजीरे बजाकर कांग्रेस ने किया प्रदर्शन, मंदिर समिति से की यह मांग

WATCH LIVE TV

Trending news