इन 8 आसान तरीकों का करें इस्तेमाल, IRCTC में बुक होगी कन्फर्म टिकट
Advertisement

इन 8 आसान तरीकों का करें इस्तेमाल, IRCTC में बुक होगी कन्फर्म टिकट

भारतीय रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या अक्सर बहुत ज्यादा रहती हैं. ऐसे में कन्फर्म टिकट बुक हो पाना मुश्किल होता है. लेकिन IRCTC में भी टिकट बुक करने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से कन्फर्म टिकट बुक कर सकते हैं.

IRCTC से बुक कर सकते हैं कन्फर्म टिकट

भोपालः भारतीय रेलवे में त्योहार पर टिकट मिलना तो मुश्किल होता ही है आम दिनों पर भी टिकट के लिए उतनी ही मारा-मारी होती है. ज्यादातार यात्री तो इसी उम्मीद से पहले टिकट बुक नहीं करते हैं कि तत्काल कोटे में बुक कर लेंगे. तत्काल में टिकट, ट्रेन जाने के एक दिन पहले बुक होना शुरू होते हैं. स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11 बजे और एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे से बुक किए जाते हैं.

तत्काल के टिकट वैसे ही कम होते हैं ऊपर से इतने सारे यात्री एक साथ उसी के भरोसे बैठे रहते हैं. ऐसे में इनकी बुकिंग कन्फर्म होना भी आसान नहीं है. लेकिन क्या आपको पता हैं, IRCTC के कुछ टिप्स & ट्रिक्स की मदद से आप आसानी से अपना कन्फर्म टिकट बुक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः- Gym छोड़ने के बाद हो गए हैं मोटे, तो यहां पढ़ें फिट रहने के टिप्स

1. ओटीपी (one time password) रहित पेमेंट गेटवे (Payment gateway)
आईआरसीटीसी (IRCTC) टिकट बुकिंग के पेमेंट के लिए इंटरनेट बैंकिंग को सबसे तेज विकल्प माना जाता है. लेकिन, आप चाहें तो पेमेंट के लिए ऐसा विकल्प चुन सकते हैं, जिसके लिए ओटीपी की जरूरत न हो. जैसे ई-वॉलेट, पेटीएम और UPI. इससे टिकट बुकिंग में देरी नहीं होगी.  

2. दो ब्राउजर (use of 2 web browsers) का करें इस्तेमाल
टिकट बुकिंग की संभावना बढ़ाने के लिए एक ही आईडी से दो अलग-अलग ब्राउजर पर लॉग-इन न करें. एक ब्राउजर पर काम न हो तो दूसरे से ट्राई करें.

3. मास्टर लिस्ट (Master list) का इस्तेमाल
मास्टर लिस्ट वो लिस्ट है जहां आप पहले से ही यात्रियों की संख्या के हिसाब से उनकी डिटेल्स सेव कर सकते हैं. IRCTC की वेबसाइट पर मास्टर लिस्ट में डिटेल्स सेव कर लें. आप IRCTC अकाउंट के माई प्रोफाइल सेक्शन में पैसेंजर्स की डिटेल्स सेव कर सकते हैं. इससे आपको यात्रियों की डिटेल्स भरने के लिए सिर्फ एक क्लिक की जरूरत होगी और आपका समय बच जाएगा.

यह भी पढ़ेंः- 15 फायदेः `ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल, खून की कमी भी होगी दूर`, जानिए सर्दियों में कितना गुड-गुड है गुड़

4. पहले से करें बुकिंग की तैयारी
तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए आपकी स्पीड भी बहुत जरूरी है. कौन सा टैब कहां है और कैसे इंस्ट्रक्शन को फोलो करना है. इसके लिए टिकट बुकिंग करने की पहले से तैयारी रखें.  

5. इंटरनेट स्पीड (Internet speed)
टिकट बुक करने से पहले हाईस्पीड इंटरनेट की ज्यादा जरूरत है. क्योंकि, वेबसाइट लोड होने में काफी वक्त लेती है. ऐसे में स्पीड स्लो होने पर बुकिंग में कई बार एरर (error) आता है. एरर आने पर टिकट बुकिंग के दौरान पेमेंट फेल हो सकता है. ऐसे में टिकट बुक नहीं होती.

6. ज्यादा कोटे वाली ट्रेन में ट्राई करें
कुछ ट्रेन के टिकट सबसे पहले बुक होते हैं. अगर आपको भी कन्फर्म टिकट चाहिए तो दूसरी ट्रेन को पहले ट्राई कर सकते हैं. उस ट्रेन में टिकट बुक कराइए, जिसमें तत्काल टिकट का सबसे ज्यादा कोटा हो. इन ट्रिक्स को अपनाकर आप तत्काल टिकट पा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः- सर्दियों में चेहरे पर लगाए ये Home made Facepack, दमकने लगेगी Skin

7. पेमेंट डिटेल्स (payment details) रखें पास
पेमेंट के लिए सभी बैंक डिटेल आपके पास रखिए. हो सके तो इंटरनेट बैंकिंग या OTP रहित पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल कीजिए. ओटीपी के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल अपने पास रखें.

8. पहले ही कर लें लॉग इन
तत्काल कोटा खुलने से 1-2 मिनट पहले लॉग इन करें. स्टेशन कोड और बर्थ का चयन पहले कर लें. इसके बाद तत्काल कोटा खुलते मास्टर लिस्ट से यात्रियों के नाम सेलेक्ट करके सीधे पेमेंट ऑप्शन पर चले जाएं.

यह भी पढ़ेंः- ऐसे करें सुबह की शुरुआत, तनाव से रहेंगे दूर और अच्छा बीतेगा सारा दिन

यह भी पढ़ेंः-पनीर खाने से रह सकते हैं इन रोगों से दूर, डॉक्टर भी देते हैं सलाह

WATCH LIVE TV

Trending news