घर में क्यों नहीं लगाना चाहिए पीपल का पेड़, जानिए क्या है मान्यता?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1358676

घर में क्यों नहीं लगाना चाहिए पीपल का पेड़, जानिए क्या है मान्यता?

पीपल के पेड़ को लेकर कई मान्यताएं हैं. हिंदू धर्म में इसे काफी पवित्र पेड़ माना जाता है लेकिन इसे घर में लगाने की मनाही है. तो आइए जानते हैं कि पीपल के पेड़ को घर में क्यों नहीं लगाना चाहिए..

घर में क्यों नहीं लगाना चाहिए पीपल का पेड़, जानिए क्या है मान्यता?

नई दिल्लीः पीपल को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र पेड़ों में से एक माना जाता है लेकिन पीपल के पेड़ को घर या घर के आसपास लगाने की मनाही है. ऐसा अंधविश्वास है कि पीपल के पेड़ पर भूत रहते हैं लेकिन इस बात का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है और माना जाता है कि पीपल के पेड़ को घर में लगाने से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए ऐसा अंधविश्वास गढ़ दिया गया. तो आखिर क्या है घर में ना लगाने के पीछे की वजह? आइए जानते हैं. 

पीपल के पेड़ को घर में लगाने के नुकसान
पीपल का पेड़ 24 घंटे ऑक्सीजन देता है. अब आप सोचेंगे कि ये तो अच्छी बात है लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि शरीर के लिए जरूरत से ज्यादा ऑक्सीजन भी नुकसानदायक है. खासकर बच्चों की सेहत के लिए जरूरत से ज्यादा ऑक्सीजन नुकसानदायक होती है. 
पीपल के पेड़ की जड़ें काफी गहरी और दूर तक फैली होती हैं. ऐसे में अगर यह पेड़ घर में होगा तो इसकी जड़ें मकान की नींव के कमजोर कर सकती हैं. इसलिए भी माना जाता है कि पीपल का पेड़ घर में नहीं लगाना चाहिए. 
पीपल के पेड़ की हिंदू धर्म में काफी मान्यता है. जिसके तहत पीपल के पेड़ की कटाई छटाई नहीं की जाती है. इससे दोष लगता है. ये भी एक वजह है कि घर में पीपल का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. 
ऐसी भी मान्यता है कि अगर पीपल के पेड़ को सही दिशा में ना लगाया जाए तो इससे घर में धन की हानि होती है. 

पीपल के फायदे
पीपल के पेड़ के जहां कुछ नुकसान हैं, वहीं इसके फायदे भी हैं. ऐसा माना जाता है कि पीपल के पेड़ से वातावरण से वात, पित्त और कफ का शमन होता है. पीपल पर रोजाना जल चढ़ाने और इसकी परिक्रमा करने से माना जाता है कि घर की दरिद्रता दूर हो जाती है.   

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या या शंका होने पर विशेषज्ञ की सलाह से ही काम करें.)

Trending news