बुरे वक्त में बहुत काम आएगा आपका ATM कार्ड, करोड़ों लोग उठा रहे हैं फायदा, जानिए कैसे

रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड के साथ 10 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है.

बुरे वक्त में बहुत काम आएगा आपका ATM कार्ड, करोड़ों लोग उठा रहे हैं फायदा, जानिए कैसे
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले ही साल जनधन स्कीम की शुरुआत की थी. इस स्कीम में जीरो बैंलेंस पर भी बचत खाता खुल जाता है. देशभर में अबतक 41 करोड़ लोगों ने जनधन खाता खुलवा लिया है. इस स्कीम के तहत अकाउंट्स में मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है. यही वजह है कि करोड़ों लोगों ने इसमें खाता खुलवाया है. 

अधिकतर लोग करते हैं दूध को बार-बार उबालने की गलती, जान लें इसके नुकसान

दरअसल मोदी सरकार ने देश में कैशलेस इकोनॉमी (Cashless Economy) को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुआत की थी. इन कार्ड के साथ खाता धारक को मुफ्त में 10 लाख रुपये की कीमत का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है.

मिलेगा 10 लाख बीमा कवर
RuPay Select Credit Card यानी रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड के साथ 10 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है. इसे SBI और PNB सहि‍त सभी प्रमुख सरकारी बैंक यह कार्ड को जारी करते है. HDFC, ICICI बैंक, एक्‍सि‍स बैंक सहि‍त ज्‍यादातर प्राइवेट बैंक भी इस कार्ड को जारी कर रहे हैं. इन कार्डस की जानकारी के लिए आप अपने बैंक में इसकी पूछताछ कर सकते है.

रुपे कार्ड दो तरह का होता है
किसी व्यक्ति की दुर्घटना में मौत हो जाने या हमेशा के लिए डि‍सएबि‍लि‍टी हो जाने पर रूपे कार्ड पर इंश्‍योरेंस कवर मि‍लता है. यह रुपे कार्ड दो तरह का होता है. एक क्‍लासि‍क और दूसरा प्रीमि‍यम. क्‍लासि‍क कार्ड पर एक लाख रुपए का कवर है और प्रीमि‍यम पर 10 लाख रुपये तक का कवर मि‍लता है.

जनधन खाते की जानकारी जानिए
मिनिमम बैलेंस मैंटेन न रखने के अलावा केंद्र सरकार इस खाते में कई सुविधा देती है. इस खाते के साथ रूपे एटीएम कार्ड (RuPay ATM Card), 2 लाख रुपए का दुर्घटना इंश्योरेंस कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर, इसके साथ ही खाते में जमा होने वाली राशि पर ब्याज भी दिया जाता है.

सरकारी योजनाओं में सीधा लाभ
इस खाते में 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है. अगर आप 6 महीने तक इस खाते का उपयोग पैसे के लेन देन के लिए भी करते है, तो इसके बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है. इसमे सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत पैसा पहुंचाया जाता है. यानी कि इस योजना के तहत खुले खाते सरकार की ओर से किसी भी स्कीम के डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के लिए एलिजिबल होते हैं. 

अगर आपका नाम भी इन अक्षरों से शुरू होता है, तो जानिए आपके स्वभाव पर क्या होगा इसका असर

इन योजनाओं के फायदे उठा सकते है
इस खाते की मदद से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना जैसी स्कीमों के फायदे भी जन धन योजना के तहत खुले खातों के जरिए उठाए जा सकते हैं. इस स्कीम के तहत 20 करोड़ से ज्यादा महिला खाते भी खुल चुके है.

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें https://www.rupay.co.in/sites/all/themes/rupay/document/Insurance-Cover-RuPay-Debit-Cards.pdf 

WATCH LIVE TV