अधिकतर लोग करते हैं दूध को बार-बार उबालने की गलती, जान लें इसके नुकसान

दूध में मौजूद सूक्ष्म जीवाणु को नष्ट करने के लिए दूध को उबालकर ही पीना चाहिए. लेकिन दूध को बार-बार उबालना उससे होने वाले फायदों को खत्म कर देता है. 

अधिकतर लोग करते हैं दूध को बार-बार उबालने की गलती, जान लें इसके नुकसान
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: दूध हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दूध हम सभी की रूटीन डाइट में शामिल होता है. हमें लगता है दूध से हमारी हड्डियों के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है. इसके साथ ही शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं. ये काफी हद तक सही भी है, लेकिन केवल उन लोगों के लिए जो दूध को एक से ज्यादा बार उबालने की गलती नहीं करते. ये रिपोर्ट खासकर उन महिलाओं के लिए है जो सोचती हैं कि दूध को कढ़ाने से उसका स्वाद बढ़ जाता है और सेहत को होने वाले फायदें ज्यों का त्यों रहते हैं. 

ये भी पढ़ें-अगर आपका नाम भी इन अक्षरों से शुरू होता है, तो कुछ ऐसा होगा आपका स्वभाव

एक शोध के मुताबिक 17 फीसद महिलाएं इस बात से अंजान हैं कि दूध को बार-बार उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. वहीं 59 फीसद महिलाओं को लगता है कि दूध उबालने से उसके पोषक तत्वों में वृद्धि होती है, और 24 फीसद महिलाएं ये समझती है कि दूध को बार-बार उबालने से उसमें कोई फर्क नहीं पड़ता.

दूध को बार-बार उबालने से होते हैं कई नुकसान
दूध में मौजूद सूक्ष्म जीवाणु को नष्ट करने के लिए दूध को उबालकर ही पीना चाहिए. लेकिन दूध को बार-बार उबालना उससे होने वाले फायदों को खत्म कर देता है. आपको बता दें कि दूध में कैल्शियम, वसा, प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन बी12, विटामिन ए, राइबोफ्लेविन (बी 2), अमीनो एसिड मौजूद होते हैं. जो हमारी हड्डियों से लेकर दिल का ख्याल रखने के साथ-साथ हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं. यदि हम दूध को बार-बार या लंबे समय तक उबालते हैं तो ये सभी तत्व नष्ट हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें-Numerology: 6 मूलांक को लोग होते हैं बेहद Attractive, जानें इनकी खासियत

एक उबाल आने पर गैस करें ऑफ
दूध उबालते समय पतीले को गैस पर रखकर ना छोड़ें. गैस के पास ही खड़े रहें. चम्मच से दूध को हिलाते रहें और जैसे ही दूध में उबाल आए उसे तुरंत बंद कर दें. ऐसा करने से दूध में मौजूद पोषक तत्व बने रहेंगे. 

बदल दें ये आदत
जो लोग दूध को फटने से बचाने के लिए उसे बार-बार उबालते हैं तो इस आदत को बदल दें. उबालने की बजाय आप उसे फ्रिज में रख सकते हैं. लेकिन गर्म दूध को फ्रिज में रखना भी सही नहीं है. उबालने के बाद दूध को ठंडा होने दें और उसके बाद ही फ्रिज में रखें. 

ये भी पढ़ें-आप भी गले में पहनते हैं ये माला, तो जान लीजिए इससे होने वाले लाभ...

दूध में होते हैं ये जरूरी तत्व:-

1-कैल्शियम: दूध में मौजूद कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में मदद करता है.
2-वसा (Fat): दूध में मौजूद वसा शरीर को आवश्यक गर्मी और ऊर्जा प्रदान करती है.
3-प्रोटीन:  दूध में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाती है और उनकी मरम्मत करती है.
4-पोटैशियम: दूध में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप (ब्लडप्रेशर) को कंट्रोल करने में मदद करता है.
5-फॉस्फोरस: दूध में फॉस्फोरस भी होता है जो कैल्शियम की तरह ही हड्डियों को मजबूत बनाता है.
6-विटामिन B-12:दूध में विटामिन B-12 होता है तो हमारे लाल रक्त कणिकाओं (RBC) और नर्व टिश्यूज को स्वस्थ बनाने का काम करता है.
7-विटामिन A: दूध में विटामिन-A की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. साथ ही ये आंखों के लिए भी अच्छा होता है.
8-राइबोफ्लेविन (बी 2): भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करना।
9-अमीनो एसिड: दूध में मौजूद अमीनो एसिड स्क‍िन को मॉश्चराइज रखता है. 
10-एंटीऑक्सिडेंट: दूध में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हमें वक्त से पहले बूढ़ा होने से रोकते हैं.

Watch LIVE TV