MP में किसानों के लिए बड़ा ऐलान, दूध उत्पादन पर मिलेगा बोनस, 50 हजार का होगा फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2431589

MP में किसानों के लिए बड़ा ऐलान, दूध उत्पादन पर मिलेगा बोनस, 50 हजार का होगा फायदा

MP Milk Producing: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव ने किसानों के लिए एक और बड़ा ऐलान किया है, जिससे अब प्रदेश में दूध उत्पादन करने वाले किसानों को बड़ा फायदा होगा.

सीएम मोहन यादव का बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश में मोहन सरकार अब दूध का उत्पादन बढ़ाने पर भी फोकस कर रही है. जिसको लेकर सीएम मोहन यादव ने रविवार को बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अब दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रदेश के किसानों को बोनस दिया जाएगा. उन्होंने उज्जैन में सांची दुग्ध संघ के अधिकारियों और कर्मचारियों से भी मुलाकात की थी. सीएम ने सभी आश्वासन दिया कि सबका काम यथावत चलता रहेगा और प्रदेश में सहकारी दुग्ध संघ में संसाधन बढ़ाकर मजबूत किया जाएगा, इसके लिए प्रदेश सरकार की तरफ से पूरी मदद की जाएगी और अब प्रदेश में दूध का उत्पादन बढ़ाने की भी पूरी कोशिश की जाएगी. 

50 हजार का मिलेगा बोनस

सीएम मोहन यादव ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब दूध उत्पादन पर किसानों को 50 हजार रुपए तक का बोनस दिया जाएगा.  प्रत्येक किसान परिवार के पास कम से कम 50 हजार रुपए की बोनस राशि पहुंचाई जाएगी. कृषि आधारित मध्य प्रदेश में किसानों की आय में और अधिक वृद्धि हो इसके लिए शासन कृत संकल्पित है, प्रदेश की कृषि विकास दर को और आगे ले जाना है इसमें पशुपालक दुग्ध उत्पादक किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका है. शासन का प्रयास है कि दुग्ध उत्पादन में और अधिक वृद्धि हो, इसमें दुग्ध सहकारिता की बड़ी भूमिका रहेगी दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के साथ बड़ी हुई मात्रा की खपत हेतु भी कार्य किया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः MP में कांग्रेस का बड़ा ऐलान, विधानसभा में 2 बार विधायकों को लगानी होगी हाजिरी

दूध उत्पादन का आंकड़ा बढ़ाना है 

मुख्यमंत्री ने दुग्ध संघ के कर्मचारियों से चर्चा में कहा कि फिलहाल दूध उत्पादन में मध्य प्रदेश का देश में तीसरा स्थान है, अभी हम 9 प्रतिशत दूध का उत्पादन करते हैं, लेकिन हमें अब दूध का उत्पादन बढ़ाना है. क्योंकि भौगोलिक रूप मध्य प्रदेश और राजस्थान की क्षमता एक जैसी है, हम राजस्थान के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं, लेकिन दूध उत्पादन के मामले में राजस्थान मध्य प्रदेश से दोगुना है. ऐसे में हमें भी अब इस पर तेजी से काम करना होगा. मप्र में तीन-चार दुग्ध संघ के बाद पूरा प्रदेश का दुग्ध संघ एक तरह से खाली पड़ा है. इसलिए सरकार ने तय किया है कि नेशनल डेयरी बोर्ड के माध्यम से दुग्ध संघ से जोड़कर किसानों को दूध पर बोनस देने का काम शुरू किया जाएगा. 

वर्तमान में उज्जैन दुग्ध संघ की ढाई लाख टन क्षमता में वृद्धि कर 10 लाख टन तक करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, इसके प्रॉफिट को भी बढ़ाकर 100 करोड रुपए तक ले जाना है. इसके साथ ही कर्मचारी हितों को भी पूरा ख्याल रखा जाएगा. बता दें कि हाल ही में सांची दूध उत्पादन को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगी थी. जिसके बाद से ही सीएम मोहन यादव एक्टिव हुए थे. उन्होंने कहा कि सांची दूध संघ मध्य प्रदेश का ब्रांड है और मध्य प्रदेश का ही ब्रांड रहेगा. 

ये भी पढ़ेंः MP और CG के लोगों के लिए खुशखबरी, 17 साल बाद हुई बैठक, मिलेगी यह सुविधा

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news