मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए खुशखबरी, 17 साल बाद हुई बैठक, मिलेगी यह सुविधा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2431538

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए खुशखबरी, 17 साल बाद हुई बैठक, मिलेगी यह सुविधा

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि दोनों राज्यों के बीच अब कुछ नए मार्गों पर भी बसों की शुरुआत होने वाली है.

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ की अहम बैठक

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच जल्द ही नए रूटों पर यात्रियों बसों की शुरुआत होगी. दोनों राज्यों के परिवहन विभाग के बीच करीब 17 साल बाद साल बाद बैठक हुई थी. जिसमें कई नए मार्गों पर बसें चलाने पर सहमति बनी है. दोनों राज्यों के परिवहन अधिकारी भोपाल में बैठे थे, जिसमें इन मुद्दों पर सहमति बनी है. छत्तीसगढ़ 34 और मध्य प्रदेश में 19 नए मार्गों को जोड़ने पर सहमति बनी है. इसके अलावा 81 मार्गों पर भी बसों के चक्कर बढ़ाने में सहमति बनी है. ऐसे में दोनों राज्यों के बीच नई बसों के संचालन से यात्रियों को भी फायदा होगा. 

दोनों राज्यों के यात्रियों को मिलेगा फायदा 

पिछले 17 सालों से दोनों राज्यों के बीच परिवहन विभाग की बैठकें नहीं हुई थी. दूसरा मध्य प्रदेश में राज्य परिवहन निगम भी सक्रिय नहीं था. लेकिन अब मध्य प्रदेश में भी फिर से परिवहन विभाग को संचालित करने की बात सामने आ रही है. ऐसे में दोनों राज्यों के परिवहन विभागों के अधिकारियों के बीच 17 साल बाद अहम बैठक हुई जिसमें सड़क मार्ग से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच परिवहन मार्ग संचालित करने पर सहमति बनी है. दोनों राज्यों की राजधानी भोपाल और रायपुर से भी बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी इसके अलावा बॉर्डर वाले शहरों से भी छत्तीसगढ़ को जोड़ा जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः अरविंद केजरीवाल ने किया इस्तीफे का ऐलान, MP के मंत्री ने बताया सुनियोजित प्लान

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बीच सड़क मार्गों को दुरुस्त करने पर भी सहमति बनी है. बैठक में सीबी चक्रवर्ती, परिवहन आयुक्त डी.पी. गुप्ता, डी. रविशंकर अपर परिवहन आयुक्त छत्तीसगढ़ समेत कई उच्च स्तरीय अधिकारी शामिल हुए थे. इसके अलावा दोनों राज्यों के बीच टैक्स को लेकर भी सहमति बनी है. 

छत्तीसगढ़ में ई-बसों का होगा संचालन 

बता दें कि छत्तीसगढ़ में पीएम ई-बस सेवा योजना के तहत सार्वजनिक परिवहन के लिए ई-बसों का संचालन किया जाना है. केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ सरकार को 240 ई-बसें देने जा रही है. इसका एक बड़ा हिस्सा इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए भी खर्च किया जाएगा. रायपुर को 100, बिलासपुर को 50, दुर्ग-भिलाई को 50 और कोरबा को 40 बसें केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाली हैं. योजना के तहत तीन तरह की बसें स्टैंडर्ड, मीडियम और मिनी चलाई जाएंगी. ऐसे में ई-बसों की सुविधा का लाभ भी छत्तीसगढ़ को मिलगा. 

ये भी पढ़ें: MP में कांग्रेस का बड़ा ऐलान, विधानसभा में 2 बार विधायकों को लगानी होगी हाजिरी​ 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news