महाकाल की शाही सवारी से उज्जैन हुआ रंगीन, भ्रमण पर निकले बाबा, शहर में गूंजे जयकारे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2401681

महाकाल की शाही सवारी से उज्जैन हुआ रंगीन, भ्रमण पर निकले बाबा, शहर में गूंजे जयकारे

Baba Mahakal: उज्जैन में भादो मास में महाकालेश्वर बाबा की पहली सवारी सोमवार को धूमधाम से निकाली गई. राजसी ठाठ-बाट के साथ पालकी में विराजमान बाबा महाकाल भगवान चन्द्रमोलेश्वर के स्वरूप में नगर भ्रमण पर निकले. इस दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी.

 

महाकाल की शाही सवारी से उज्जैन हुआ रंगीन, भ्रमण पर निकले बाबा, शहर में गूंजे जयकारे

Ujjain News: विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में भादो माह की पहली शाही सवारी निकाली गई. बाबा महाकाल शाही ठाठ-बाट के साथ नगर भ्रमण पर निकले. भगवान की एक झलक पाने के लिए भक्तों की भीड़ सड़कों पर उमड़ पड़ी. भगवान महाकाल चन्द्रमोलेश्वर स्वरूप में पालकी में विराजमान होकर नगर भ्रमण पर निकले. इस बार बैतूल के गोंड जनजाति के 50 से अधिक कलाकार ठाट्या नृत्य करते हुए सवारी में शामिल हुए.मान्यता है कि बाबा महाकाल अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए सवारी के रूप में नगर भ्रमण पर निकलते हैं. 

यह भी पढ़ें: इंदौर के इस मंदिर में मां यशोदा की गोद में बैठे हैं कान्हा, शीश झुकाने से मिलता है संतान प्राप्ति का आशीर्वाद!

 

राजसी ठाट-बाट के साथ बाबा महाकाल
बता दें कि भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव पर जब बाबा महाकाल प्रजा को दर्शन देने निकले तो लोगों ने हाथ जोड़कर सवारी का स्वागत किया और भगवान महाकाल और श्री कृष्ण के जयकारे लगाए. इससे पहले श्रावण मास में पांच बार शोभायात्रा निकाली जा चुकी है. बता दें कि भगवान चन्द्रमोलेश्वर महाकालेश्वर की सवारी चार बजे मंदिर से निकली. भगवान की सवारी शुरू होने से पहले सभा मंडप में भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर का विधिवत पूजन किया गया.

यह भी पढ़ें: BJP विधायक को ठगने की कोशिश करने वाला गिरफ्तार, मामले में UP कनेक्शन आया सामने

 

महाकाल की शाही सवारी से उज्जैन हुआ रंगीन
महाकाल की शाही सवारी से उज्जैन रंग-बिरंगा हो गया. सवारी में पालकी में चन्द्रमोलेश्वर, हाथी पर मनमहेश, गरुड़ रथ पर शिवतांडव, नंदी रथ पर उमा-महेश और डोला रथ पर होलकर राज्य का मुखारविंद शामिल था. मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस के जवानों ने पालकी में विराजमान भगवान को सलामी दी. भजन मंडली के अलावा हजारों भक्त झांझ, मंजीरे, ढोल, धमरू बजाते हुए बाबा की सवारी में शामिल हुए. वहीं कृष्ण जन्मोत्सव, बाबा की सवारी और भारी बारिश की चुनौती के सवाल पर एसपी, डीएम और मेयर ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है, सब कुछ बाबा की कृपा से हो रहा है.

रिपोर्ट- राहुल राठौर

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news