आज 7 स्वरूपों में भ्रमण पर निकलेंगे महाकाल, सवारी में शामिल होंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2410630

आज 7 स्वरूपों में भ्रमण पर निकलेंगे महाकाल, सवारी में शामिल होंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया

Madhya Pradesh News: आज सोमवती अमावस्या के दिन भगवान महाकालेश्वर अपने सात रूपों में नगर भ्रमण पर निकलेंगे. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी यात्रा में शामिल होंगे. सवारी का स्वागत गार्ड ऑफ ऑनर से किया जाएगा. 

आज 7 स्वरूपों में भ्रमण पर निकलेंगे महाकाल, सवारी में शामिल होंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया

Ujjain News: भाद्रपद माह की दूसरी व प्रमुख शाही सवारी में भगवान श्री महाकालेश्वर सात स्वरूपों में सोमवार शाम 4 बजे नगर भ्रमण पर निकलकर अपने भक्तों को दर्शन देंगे.  पालकी में भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर विराजित रहेंगे. शाम 4 बजे भगवान श्री महाकालेश्वर नगर भ्रमण पर निकलेंगे. इस दौरान रजत पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड़ रथ पर शिवतांडव, नन्दी रथ पर उमा-महेश और डोल रथ पर होल्कर स्टेट के मुखारविंद, श्री घटाटोप मुखोटा स्वरुप व सप्तम सवारी में श्री सप्तधान का मुखारविंद सम्मिलित रहेगा.

सवारी निकलने से पहले महाकालेश्वर मंदिर के सभामंडप में विधिवत भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर का पूजा-अर्चना की जाएगी. इसके बाद रजत पालकी में विराजित होकर अपनी प्रजा के हाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकलेंगे. मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवान पालकी में विराजित भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर को सलामी (गार्ड ऑफ ऑनर) देंगे. सिंधिया स्टेट की पररम्परानुसार पालकी में विराजित भगवान श्री चंद्रमोलीश्वर का पूजन किया जायेगा. ज्योतिरादित्य सिंधिया सवारी में शामिल होंगे. कई मार्ग सवारी के चलते बाधित रहेंगे. सवारी में 70 भजन मंडलियां, पुलिस बैंड, डमरू वादक, मध्यप्रदेश के डिंडोरी जिले का आदिवासी धुलिया जनजाति गुदुम बाजा लोक नर्तक दल श्री महाकालेश्वर भगवान की सप्तम सवारी में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी: बप्पा को 10 दिनों तक रोज लगाएं अलग-अलग मोदक का भोग, जानें घर पर बनाने की आसान रेसिपी

सिंधिया परिवार के सदस्य रहते हैं.
इस शाही सवारी की खास बात यह है कि महाकाल की सवारी सिंधिया राजवंश की ओर से दी गई चांदी की पालकी में ही निकलती है. इसके अलावा हमेशा से ही  शाही सवारी का हिस्सा सिंधिया राजवंश के परिवार के सदस्य भी जरूर होते रहे हैं. कहा जा रहा है कि आज केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ उनके बेटे महान आर्यमन सिंधिया के आने की भी उम्मीद है. इसके अलावा उज्जैन के प्रभारी मंत्री गौतम टेटवाल भी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के 21 जिलों में बारिश का कोटा पूरा, आज इन 16 जिलों में रेड अलर्ट जारी

बंद रहेगी प्रोटोकॉल और टिकट दर्शन व्यवस्था
सोमवती अमावस्या पर मंदिर में भारी भीड़ को देखते हुए महाकाल मंदिर में प्रोटोकॉल दर्शन व्यवस्था बंद कर दी गई है. 250 रुपये का टिकट लेकर दर्शन सिर्फ दोपहर ढाई बजे तक ही कर सकेंगे. उज्जैन आईजी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि सवारी की ड्रोन से निगरानी की जाएगी. यात्रा की सुरक्षा में 1200 से अधिक पुलिस बल तैनात रहेगा.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news