द्रौपदी मुर्मू 19 सितंबर को पहुंचेंगी उज्जैन, बाबा महाकाल के धाम में राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारियां शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2428498

द्रौपदी मुर्मू 19 सितंबर को पहुंचेंगी उज्जैन, बाबा महाकाल के धाम में राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारियां शुरू

Ujjain News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 19 सितंबर को उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर का दौरा करेंगी. मंदिर प्रशासन ने राष्ट्रपति के आगमन से पहले तैयारियां शुरू कर दी हैं, जिसमें नंदी हॉल और गर्भगृह को फूलों से सजाया जाएगा. राष्ट्रपति महाकाल लोक का भ्रमण करेंगी और विशेष पूजा अर्चना होगी.

President Draupadi Murmu

President Murmu's visit to Ujjain: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18 और 19 सितंबर को मध्य प्रदेश के इंदौर और उज्जैन का दौरा करेंगी. 19 सितंबर को राष्ट्रपति विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में भगवान महाकाल का आशीर्वाद लेने उज्जैन पहुंचेंगी. इसी के चलते प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर हैं, जिसमें नंदी हॉल और गर्भगृह को विशेष फूलों से सजाया जा रहा है. राष्ट्रपति महाकाल लोक का भी दौरा करेंगी. सुरक्षा अधिकारी राष्ट्रपति के आगमन से पूर्व व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे. इसके साथ ही महाकालेश्वर मंदिर के अन्य हिस्सों की साफ-सफाई और रंग-रोगन का कार्य भी शुरू हो गया है.

महाकालेश्वर मंदिर में चेंज हुए 5 नियम, महाकाल दर्शन से पहले जान लें क्या हुए बदलाव

हाइटेक हुआ महाकाल का दरबार; गर्भगृह में लगा नया फायर सेफ्टी सिस्टम, इतने डिग्री पर बजेगा अलार्म

महाकालेश्वर मंदिर में राष्ट्रपति का दौरा
मिली जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 19 सितंबर को सुबह 10 से 11 बजे के बीच महामहिम महाकालेश्वर मंदिर पहुंच सकती हैं. विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल का धाम लाखों-करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का खास केंद्र है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 19 सितंबर को बाबा महाकाल के धाम पहुंचकर भगवान का आशीर्वाद लेंगी. श्री महाकाल लोक का भी भ्रमण करेंगी. प्रशासनिक स्तर पर राष्ट्रपति के आगमन से पूर्व तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

महाकाल मंदिर की सजावट और स्वागत तैयारियां
महाकाल मंदिर के नंदी हॉल और गर्भगृह को फूलों से सुसज्जित किया जाएगा. आगामी 1 से 2 दिन में राष्ट्रपति भवन के सुरक्षा अधिकारी उज्जैन आकर व्यवस्थाएं देखेंगे. राष्ट्रपति के आगमन से पूर्व ग्रीन रूम बनाने की तैयारी की जा रही है. कोटि तीर्थ कुंड की साफ-सफाई, कुंड के आसपास रंग-रोगन, रुद्र यंत्र, चांदी की दीवारों और चांदी के द्वारा की गई सजावट की सफाई शुरू हो गई है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को महाकालेश्वर मंदिर की ओर से प्रतीक चिन्ह भेंट कर उनका स्वागत सत्कार किया जाएगा, जिसका निर्णय राष्ट्रपति की सुरक्षा अधिकारियों के आने के बाद तय होगा.

रिपोर्ट: राहुल राठौर (उज्जैन)

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news