महाकालेश्वर मंदिर में चेंज हुए 5 नियम, महाकाल दर्शन से पहले जान लें क्या हुए बदलाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2427691

महाकालेश्वर मंदिर में चेंज हुए 5 नियम, महाकाल दर्शन से पहले जान लें क्या हुए बदलाव

Ujjain News: बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है. अब उन्हें प्रसाद के लिए लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा. इसके अलावा भी महाकालेश्वर मंदिर में कई नियमों में बदलाव हुआ है. जानिए सभी बदलावों के बारे में- 

mahakal

Mahakal Darshan Rules Change: MP के उज्जैन जिला स्थित महाकालेश्वर मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जरूरी खबर है. अब बाबा महाकाल के दर्शन के बाद भक्तों को प्रसाद के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मंदिर परिसर में प्रसाद के लिए ATM लगाने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा भी बाबा के दर्शन के लिए अब तक कई नियमों में बदलाव हो चुका है. 

महाकाल मंदिर में प्रसाद ATM
बाबा महाकाल को प्रसाद में चढ़ने वाले लड्डू अब श्रद्धालु खुद ATM से निकाल सकेंगे. दरअसल, लड्डू की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए मंदिर में ATM मशीन की तरह लड्डू की मशीन लगाने का फैसला लिया है. इस मशीन में रुपए डालते ही भक्तों को लड्डू मिल जाएगा. 

400 रुपए किलो लड्डू 
अभी मंदिर में प्रसाद की व्यवस्था 8 काउंटरों से की जाती है, लेकिन तीज-त्योहारों पर यहां स्थिति खराब हो जाती है.  यहां 100 ग्राम, 200 ग्राम, 500 ग्राम और 1 किलो के पैकेट में लड्डू प्रसाद उपलब्ध रहता है. भगवान महाकाल को चढ़ने वाला लड्डू 400 रुपए किलो में मिलता है. जानकारी के मुताबिक महाकाल मंदिर में रोजाना 40 से 50 क्विंटल लड्डू की खपत होती है.

मंदिर बंद होने पर भी मिलेगा लड्डू
बता दें कि मंदिर बंद होने पर भी श्रद्धालु मशीन से लड्डू प्रसाद ले सकेंगे. जानकारी के मुताबिक शुरुआत में सभी आठ काउंटर पर लड्डू ATM मशीन लगेगी. दिल्ली के रहने वाले महाकाल के भक्त और दानदाता ये मशीन लगवा रहे हैं. 

भस्मारती के लिए नई व्यवस्था
- महाकालेश्वर मंदिर में रोजाना सुबह होने वाली बाबा महाकाल की भस्म आरती की टाइमिंग बदल गई है. अब भस्मारती रोजाना अलसुबह 4 बजे होगी. 
- सितंबर से पट खुलने का समय पहले की तरह ही हो गया है, जिसे सावन-भादौ मास में बदल दिया गया था. 

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश की ये नदी चमका देती है लोगों की किस्मत, रातोंरात बदल जाती है जिंदगी

महाकाल दर्शन के लिए ड्रेस कोड
अगर आप गर्भ गृह में महाकाल की पूजा करना चाहते हैं तो आपको ड्रेस कोड में पहुंचना होगा. गर्भ गृह में प्रवेश के लिए महिलाओं को साड़ी पहनान और पुरुषों को धोती-कुर्ता पहनना जरूरी है. 

बायोमेट्रिक प्रवेश
बाबा महाकाल के नियमित दर्शनार्थियों को बायोमेट्रिक मशीन पर उपस्थिति दर्ज कराने के बाद मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा. नियमित दर्शनार्थियों को हर महीने 90 फीसदी उपस्थिति दर्ज कराना अनिवार्य है. वहीं, श्रद्धालु दिन में सिर्फ एक बार ही भगवान के दर्शन कर सकते हैं. वह अपने साथ अपने साथ किसी अन्य व्यक्ति या परिवार के सदस्य नहीं ले जा सकेंगे.

ये भी पढ़ें- Tarkash Special: इंदौर मामले के बाद फिर उठ रहे सवाल, आखिर कब तक इज्जत होगी तार-तार?

बजेगा अलार्म
महाकाल के गर्भ गृह नया फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया गया है. ऐसे में अब अगर गर् भगृह का तापमान  58 डिग्री से ज्यादा हुआ तो अलार्म बजने लगेगा. बता दें कि मंदिर के नंदी हॉल और गर्भ गृह की देहरी के साथ गलियारे में भी फायर सिस्टम लगाया गया है. ये सिस्टम नंदी हॉल व गलियारे में होने पर कंट्रोल रूम को अलर्ट करेगा. 

 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news