बाबा महाकाल की सवारी पर जारी है सियासत, सनातन सरकार, शाही-राजसी पर बंट गई राय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2413347

बाबा महाकाल की सवारी पर जारी है सियासत, सनातन सरकार, शाही-राजसी पर बंट गई राय

Baba Mahakal Ki Swari: बाबा महाकाल की सवारी में शाही शब्द का इस्तेमाल होगा या राजसी का, इसको लेकर मध्य प्रदेश की राजनीति अब हाई होती नजर आ रही है.

शाही या राजसी पर जारी है तकरार

मध्य प्रदेश के उज्जैन में सोमवार को बाबा महाकाल की सवारी निकाली गई थी. लेकिन इस बार सवारी में शाही शब्द को लेकर विवाद हो गया. दरअसल, सवारी में से शाही शब्द हटाने की मांग हुई है. जिसके बाद सीएम मोहन यादव ने बाबा महाकाल की सवारी को लेकर एक संदेश जारी किया था, जिसमें उन्होंने शाही की जगह राजसी शब्द का इस्तेमाल किया था. जिससे इस बात की अटकलें शुरू हो गई क्या अब शाही शब्द का इस्तेमाल नहीं होगा. वहीं इस मामले में दूसरे दिन भी प्रदेश की सियासत गर्माती दिख रही है. शाही शब्द को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के नेता आमने-सामने नजर आ रहे हैं. वहीं साधु-संत भी इस मामले में अपनी राय देते नजर आ रहे हैं. 

संतों ने की 'शाही' शब्द हटाने की मांग 

दरअसल, महाकाल की सवारी में शाही शब्द पर आव्हान अखाडा के महामंडेश्वर आचार्य शेखर का कहना है कि 'शाही' शब्द इस्लामिक है जिसका उपयोग हटना चाहिए, शाही शब्द गुलामी का प्रतीक है, लेकिन आज भारत गुलाम नहीं है, तो हम गुलामी के शब्दों का प्रयोग क्यों करें.' अब तक कई संत शाही शब्द हटाने की मांग कर चुके हैं. जिससे मामला गर्माता दिख रहा है. क्योंकि इस मामले में बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं की राय भी बंटी दिख रही है. 

कांग्रेस ने शब्द नहीं हटाने की मांग 

बाबा महाकाल की सवारी में शाही शब्द जुड़ेगा या राजसी. यह किसी को अच्छा लग रहा है तो किसी का इस पर विरोध है. कांग्रेस के सीनियर विधायक भंवर सिंह शेखावत का कहना है कि शाही शब्द को हटाना छोटी मानसिकता है, बाबा महाकाल सबके हैं जो चला आ रहा है उसको चलने दे, बंटवारे की पॉलिटिक्स अब बंद होनी चाहिए. वहीं कांग्रेस विधायक और उपनेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे ने भी सुर में सुर मिलाए. उन्होंने कहा बाबा महाकाल के दर्शन के लिए हिन्दू मुस्लिम शिख ईसाई सब आते हैं, बाबा महाकाल पर किसी एक का पेटेंट नहीं है, इसीलिए शाही शब्द पर एतराज गलत है बाबा महाकाल की सवारी शाही शब्द जारी रहना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः बीना में हो सकता है बड़ा उलटफेर, उपचुनाव की तैयारी में भाजपा

बीजेपी विधायक बोले-सनातन सरकार  

वहीं बीजेपी विधायक चिंतामणि मालवीय ने कहा अब सनातन सरकार है, तो शब्द भी भारतीय होंगे शाही शब्द सनातनी या भारतीय नहीं है तो शाही शब्द क्यों होगा. जबकि एक और बीजेपी विधायक मनोज चौधरी ने कहा को शाही शब्द उर्दू का है इसीलिए महाकाल की सवारी में उसका क्या काम, बाबा महाकाल के काम में अड़ंगा डालने वाले बचे खुचे भी खत्म हो जायेंगे.' बता दें कि इससे पहले भी कई बीजेपी विधायकों ने शब्द हटाने की मांग की थी. 

दरअसल, कल बीजेपी के पूर्व विधायक और सीनियर नेता यशपाल सिंह सिसोदिया ने बाबा महाकाल की सवारी में से शाही शब्द हटाने की मांग मुख्यमंत्री से की थी. जिसके बाद सीएम मोहन यादव ने एक संदेश जारी किया तो उसमें उन्होंने शाही की जगह राजसी शब्द का इस्तेमाल किया. जिससे इस बात की चर्चा शुरू हो गई कि अब शाही शब्द का इस्तेमाल बाबा महाकाल की सवारी के लिए नहीं किया जाएगा. बस इसी मुद्दे पर मध्य प्रदेश की राजनीति हाई नजर आ रही है. 

ये भी पढ़ेंः MP में BJP विधायक की मांग, दुष्कर्म के आरोपियों के माता-पिता को भी मिले सजा 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news