UP कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के लिए रायपुर में प्रशिक्षण शिविर, सीख रहे जीत के गुर

रायपुर एयरपोर्ट के सामने जैनम भवन में 5 दिनों तक चलने वाले प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत हो गई है. सोमवार को सीएम भूपेश बघेल ने इसका शुभारंभ किया.

UP कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के लिए रायपुर में प्रशिक्षण शिविर, सीख रहे जीत के गुर
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि जीत के लिए कांग्रेस के मुद्दे पर नहीं बल्कि लोगों के मुद्दों पर लड़ाई लड़नी होगी.

रायपुर: यूपी कांग्रेस (UttarPradesh Congress) के नेताओं के लिए राजधानी रायपुर में प्रशिक्षण शिविर लगाया गया है. जहां वो, आगामी विधानसभा चुनाव में जीत के लिए छत्तीसगढ़ कांग्रेस (Chhattisgarh Congress) के नेताओं से टिप्स ले रहे हैं.

दरअसल, छत्तीसगढ़ में 2018 विधानसभा चुनाव से 2-3 साल पहले ही छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने अपने नेताओं को प्रशिक्षण शिवरों के जरिए प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया था. जिसका असर भी दिखा और 15 सालों बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी.

जिसके बाद अब राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के निर्देश पर यही कवायद यूपी कांग्रेस के लिए की जा रही है. रायपुर एयरपोर्ट के सामने जैनम भवन में 5 दिनों तक चलने वाले प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत हो गई है. सोमवार को सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने इसका शुभारंभ किया.

यहां, करुणा शुक्ला और विनोद वर्मा सहित कुछ अन्य प्रशिक्षक यूपी के नेताओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं. बता दें कि इस प्रशिक्षण शिविर में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों के करीब 200 नेता शामिल हो रहे हैं.

20 दिसम्बर तक चलने वाले इस प्रशिक्षण शिविर में कांग्रेस की विचारधारा, मोदी सरकार की गलतियों, बीजेपी-आरएसएस की विचारधारा के दुष्परिणाम जैसी बातों के साथ ही कांग्रेस के इतिहास, मौजूदा परिस्थितियां, राजनीतिक हालात सहित कई अन्य विषयों को लेकर बताया जायेगा.

प्रशिक्षण शिविर में टिप्स देते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि जीत के लिए कांग्रेस के मुद्दे पर नहीं बल्कि लोगों के मुद्दों पर लड़ाई लड़नी होगी. हमने यहां लोगों के मुद्दों पर लड़ाई लड़ी. हमने किसानों के मुद्दे पर, राशन कार्ड के मुद्दे पर लड़ाई लड़ी. सीएम ने कहा कि जरुरी है कि आप जिनके लिए लड़ाई लड़ रहे हैं उन्हें लगना भी चाहिए की उनके लिए लड़ाई लड़ी जा रही है, तब मौजूदा सरकार के खिलाफ माहौल बनेगा.

सीएम बघेल ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि ''आज के वक्त में सबसे बड़ी ताकत है कांग्रेस पार्टी और जंग जीतने के लिए आपका सबसे बड़ा हथियार है विचार. सामने वाले को वैचारिक रुप से परास्त करना सबसे जरुरी है". सीएम भूपेश बघेल ने इस दौरान बीजेपी पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बीजेपी-आरएसएस के लोग सिर्फ ध्यान भटका सकते हैं, अफवाह फैला सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते. बीजेपी ने देश जलाने वाला बिल लाया, बीजेपी से अपनी पार्टी के विचारों से ही लड़ा जा सकता है