इमरती देवी को हराने में दिया अहम योगदान, जमुना देवी के बाद बन सकती हैं दूसरी महिला नेता प्रतिपक्ष

माना जा रहा है कि कमलनाथ जल्द ही नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी छोड़ सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो इस पद के लिए एक महिला नेता का नाम भी आगे चल रहा है. जिनका इमरती देवी की हार में बड़ा योगदान रहा है. माना जा रहा है कि कांग्रेस उन्हें यह जिम्मेदारी सौंप सकती है. 

इमरती देवी को हराने में दिया अहम योगदान, जमुना देवी के बाद बन सकती हैं दूसरी महिला नेता प्रतिपक्ष
विजयलक्ष्मी साधो(फाइल फोटो)

भोपालः मध्य प्रदेश में हुए उपचुनाव में कांग्रेस को भले ही 9 सीटें ही मिली हो. लेकिन कई सीटों पर उसकी प्रतिष्ठा दांव पर थी. जिनमें से कुछ सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज भी की. डबरा विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने कब्जा बरकरार रखकर ज्योतिरादित्य सिंधिया और बीजेपी को बड़ा झटका दिया है. इमरती देवी के मैदान में होने की वजह से डबरा सीट बीजेपी और कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गयी थी.  लेकिन कांग्रेस ने यहां जीत दर्ज की. इमरती देवी को भले ही कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश राजे ने हराया हो. लेकिन इमरती देवी की हार में कांग्रेस की एक महिला नेता का अहम योगदान रहा. जिनका नाम मध्य प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष की दावेदारों में भी लिया जा रहा है.  

विजयलक्ष्मी साधो थी डबरा की प्रभारी 
महेश्वर विधानसभा सीट से कांग्रेस की विधायक विजयलक्ष्मी साधो डबरा विधानसभा सीट पर कांग्रेस की प्रभारी थी. लिहाजा उन्होंने यहां कांग्रेस की जीत में अहम भूमिका निभाई. वे लगातार कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश राजे के समर्थन में प्रचार करती रही और डबरा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को लगातार अलर्ट रखा. जबकि महिलाओं में उन्होंने अच्छी पकड़ बनाई. जिससे यहां कांग्रेस जीत दर्ज करने में कामयाब रही. 

ये भी पढ़ेंः इमरती देवी अकेली नहीं जो इस विभाग की मंत्री बनकर हारीं, पहले चार, सिर्फ एक है अपवाद

नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में शामिल हैं साधो 
माना जा रहा है कि कांग्रेस में दौहरी जिम्मेदारी संभाल रहे कमलनाथ नेता प्रतिपक्ष का पद जल्द ही छोड़ सकते हैं और यह जिम्मेदारी किसी और नेता को दी जा सकती है. विजयलक्ष्मी साधो कमलनाथ की करीबी मानी जाती हैं. डबरा में कांग्रेस की जीत के बाद उनका नाम भी नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में शामिल हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस उन्हें डबरा में जीत का इनाम नेता प्रतिपक्ष बनाकर दे सकती है. 

कौन हैं विजय लक्ष्मी साधो 
खरगोन जिले की महेश्वर विधानसभा सीट से विधायक विजयलक्ष्मी साधो कांग्रेस के वरिष्ठ महिला नेत्री हैं. पांचवीं बार विधायक चुनी गयी विजयलक्ष्मी साधो दो बार कैबिनेट मंत्री भी रह चुकी हैं. जबकि एक बार वे राज्यसभा सांसद भी रह चुकी हैं. विजयलक्ष्मी साधो कमलनाथ और दिग्विजय सिंह दोनों की करीबी मानी जाती हैं. 

ये भी पढ़ेंः बीजेपी नेता की मांगः जल्द बनाया जाए लव जेहाद पर कानून, कांग्रेस तो विरोध करती रहेगी

महिला कार्ड खेल सकती है कांग्रेस 
माना जा रहा है कि कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष के कई दावेदार हैं. ऐसे में राजनीतिक जानकारों का मानना है कि कांग्रेस महिला कार्ड खेलकर विजयलक्ष्मी साधो को नेता प्रतिपक्ष बनाकर सदन में सत्तापक्ष को घेरने की रणनीति पर काम कर सकती है. 

जमुना देवी के बाद नहीं बनी कोई महिला नेता प्रतिपक्ष
मध्य प्रदेश में अब तक केवल जमुना देवी ही ऐसी महिला विधायक रही जो नेता प्रतिपक्ष बनी. उन्होंने दो बार नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी संभाली. लेकिन उनके बाद से अब तक कोई भी महिला नेत्री नेता प्रतिपक्ष नहीं बनी हैं. ऐसे में अगर विजयालक्ष्मी साधो को नेता प्रतिपक्ष बनाया जाता हैं तो वे जमुना देवी के बाद प्रदेश की दूसरी महिला नेता प्रतिपक्ष बन सकती हैं. 

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ में कोरोना की दूसरी लहर, डरा रही नए मामलों की संख्या

ये भी देखेंः Video: वो शख्स जिसने सिर से बॉटल के ढक्कन खोल रचा इतिहास, तोड़ा पाकिस्तानी रिकॉर्ड

ये भी देखेंः मास्क से मसखरी महंगीः पुलिस को देख रोड पर लेट गया, एक युवक को जवान ने उठाकर गाड़ी में बैठा दिया

WATCH LIVE TV