काम की खबरः 1 जनवरी से इन स्मार्टफोन में बंद हो सकती है WhatsApp की सुविधा, जानिए आपका फोन भी तो नहीं लिस्ट में शामिल

1 जनवरी से कुछ स्मार्टफोन और आईफोन में WhatsApp की सुविधा बंद हो सकती है. जिससे बचने के लिए आपको अपने फोन को अपडेट करने की जरुरत होगी.

काम की खबरः 1 जनवरी से इन स्मार्टफोन में बंद हो सकती है WhatsApp की सुविधा, जानिए आपका फोन भी तो नहीं लिस्ट में शामिल
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्लीः 2021 की शुरुआत से पहले एक जरूरी खबर सबको जाननी चाहिए. दरअसल 1 जनवरी से कुछ स्मार्टफोन्स में व्हाटसएप (WhatsApp) काम करना बंद कर सकता है. व्हाटसएप स्मार्टफोन्स और आईफोन के कुछ पुराने वर्जन से अपना सपोर्ट खत्म कर रही है. जिससे इन मोबाइल फोन्स में नए साल की शुरुआत से ही व्हाटसएप काम करना बंद कर सकता है.

बदलना पड़ सकता है मोबाइल
बताया जा रहा है कि एंड्रॉयड (Android 4.0.3) या इससे नीचे के वर्जन वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Samartphone) से व्हाटसएप WhatsApp काम करना बंद कर देगा. मतलब अगर आप भी इस वर्जन का स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं तो आपको अपने फोन को अपग्रेड करना पड़ेगा नहीं तो आपके फोन में व्हाटसएप WhatsApp की सुविधा बंद हो जाएगी. खास बात यह है कि अगर आपका स्मार्टफोन इससे ज्यादा अपडेट नहीं होता है तो फिर आपको अपना मोबाइल बदलने की जरूरत पड़ सकती है.

ये भी पढ़ेंःCrack करना चाहते हैं Job Interview,तो ये फायदेमंद टिप्स आ सकते हैं काम

इन आईफोन में भी बंद हो सकता है व्हाटसएप
अगर आप एप्पल के iPhone 4, iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6, और  iPhone 6S चला रहे हैं तो आपको इसके ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 9 से अपडेट करना होगा. जबकि Samsung Galaxy S2, Sony Ericsson Xperia Arc, HTC Deisre S, Motorola Droid Razr, मोबाइल फोन भी ऐसे वर्जन हैं जिन्हें अपडेट करने की जरुरत होगी.

जानिए क्या होता ऑपरेटिंग सिस्टम
मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम को जानने का तरीका बेहद आसान होता है. अगर आप आईफोन यूज करते हैं तो आपको सबसे पहले आईफोन की सेटिंग Settings पर जाना होगा. फिर आपको जनरल General पर टैप करना होगा. यहां आपको इनर्फोमेशन Information का आप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को देख सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः अगले 2 महीने में होने वाले हैं PSC सहित 50 से ज्यादा एग्जाम, जानें संभावित तारीख

इसी तरह एंड्रॉयड मोबाइल में भी आपको सबसे पहले Settings पर जाना होगा. जहां आपको About Phone का आप्शन दिखेगा, जिसमें जाकर आप फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में पता लगा सकेंगे. यही फोन को अपडेट करने का ऑप्शन भी होता है जिस पर क्लिक कर आप अपने मोबाइल को नए वर्जन में अपडेट कर सकते हैं. तो अगर आप भी इस वर्जन का सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत अपना फोन अपडेट कर ले. ताकि आपको भी व्हाटसएप चलाने में परेशानी न हो.

ये भी पढ़ेंः Sarkari Jobs 2021: रेलवे प्लांट में निकली बंपर भर्ती, जानें चयन प्रक्रिया सहित पूरी डिटेल्स

WATCH LIVE TV