'MP मेरा मंदिर, मैं यहां का पुजारी', भोपाल में ठेला चालकों से बोले सीएम शिवराज सिंह चौहान
Advertisement
trendingNow11326027

'MP मेरा मंदिर, मैं यहां का पुजारी', भोपाल में ठेला चालकों से बोले सीएम शिवराज सिंह चौहान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक भाषण के दौरान कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार की योजनाएं हैं, इनका लाभ गरीबों को मिले, यह हमें सुनिश्चित करना है. जिला प्रशासन की जिम्मेदारी है कि सभी गरीबों को मुफ्त राशन उपलब्ध हो.

'MP मेरा मंदिर, मैं यहां का पुजारी', भोपाल में ठेला चालकों से बोले सीएम शिवराज सिंह चौहान

Shivraj Singh Chauhan: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को भोपाल में पथ विक्रेता और ठेला चालकों से बात की. मुख्यमंत्री निवास पर इसके लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस दौराम सीएम शिवराज ने कई अहम बातें कहीं. आइए आपको बताते हैं मध्यप्रदेश के सीएम के भाषण की कुछ अहम बातें.

'MP मेरा मंदिर, मैं यहां का पुजारी'

यहां उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार की योजनाएं हैं, इनका लाभ गरीबों को मिले, यह हमें सुनिश्चित करना है. जिला प्रशासन की जिम्मेदारी है कि सभी गरीबों को मुफ्त राशन उपलब्ध हो. हम शिविर लगाएं और उसमें यह सुनिश्चित कर लें कि सभी को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल जाए. मुफ्त राशन, पीएम आवास, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी सुविधाएं हमें गरीबों को देनी हैं. जितने भी झुग्गी के रहवासी हैं, जो वर्षों से रह रहे हैं, उन्हें पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाया जाए. सीएम चौहान ने कहा कि अगर आपका जीवन सुधर गया, तो मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया. रोटी, मकान, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं, ये मनुष्य को जीने के लिए जरूरी हैं. आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब को 5 लाख रुपये तक का इलाज चिन्हित प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त मिलता है. मध्यप्रदेश मेरा मंदिर है, उसमें रहने वाली जनता मेरी भगवान है और उस मंदिर का पुजारी शिवराज सिंह चौहान है.

सीएम शिवराज ने की बच्चों की तारीफ

सीएम शिवराज चौहान ने कहा कि भोपाल में हमने ऐसे कार्यक्रम की शुरुआत की है, हमारी कोशिश रहेगी कि पूरे प्रदेश के पथ विक्रेताओं को हम योजना का लाभ दें ताकि उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आए. इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद बच्चों की तारीफ की. उन्होंने कहा कि देखो बिना सिखाए ही यह लोग मोबाइल पर देखकर सीख गए अद्भुत प्रतिभा है इनकी. इन बच्चों को बहुत-बहुत बधाई और अब इनको कहीं प्रोफेशनल ढोलक वादक, तबला वादक के पास कोचिंग दिलानी है और उसके लिए जो भी पैसे की जरूरत पड़ेगी हम देंगे ताकि इनकी कला का और सम्मान हो सके. जिससे यह सब आगे बढ़कर संगीत के क्षेत्र में अपना नाम कमा सकें.

देखें Video

मुख्यमंत्री निवास, भोपाल में आयोजित हाथठेला चालकों के परिजनों के साथ मिलन समारोह https://t.co/QXPAoknD12

— Chief Minister, MP (@CMMadhyaPradesh) August 29, 2022

ठेला वालों को पर्मानेंट जगह मिले

वे बोले कि कोई प्रोजेक्ट आ जाता है तो हाथ ठेला हटाना पड़ता है. जगह तो मिल जाती है लेकिन एक स्थाई जगह मिल जाए. हाथ ठेला पर फल और सब्जी बेचने वाले हमारे जो भाई हैं उन्हें जगह-जगह ठेले पर अपना व्यवसाय करना पड़ता है. बीच-बीच में उनको परेशानी भी होती है. कभी पुलिस और कभी नगर निगम वाले हटाते होंगे. इसलिए यह जरूरी है की इनके व्यवसाय में कोई दिक्कत ना आए खून पसीने की खाते हैं, कोई चोरी तो करते नही; जनता को बेचारे फल और सब्जियां बेचते हैं. कलेक्टर यहां खड़े हैं, राजू और बाकी लोग भी हैं. इसका समाधान हमको परमानेंट स्थान कैसे आकर्ष कॉर्नर या उसके अलावा आइडियल सब जगह हम नहीं बना पाते और ना ही बना पाएंगे इसलिए ऐसे स्थान चिन्हित हो जाएं. जहां इज्जत के साथ हमारे सारे पथ विक्रेता अपना काम धंधा कर सकें.

उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि पूरे प्रदेश के स्ट्रीट वेंडरों को लाभान्वित करके, उनकी जिंदगी में अंधेरा नहीं रहने दे. उनकी जिंदगी में आशा और विश्वास का प्रकाश फैले. उनके बच्चे भी पढ़ें-लिखें,आगे बढ़ें. जिंदगी अर्थ पूर्ण हो जाए, आनंद और प्रसन्नता से भर जाए. मैं यह संकल्प व्यक्त करता हूं कि प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी और उनके आशीर्वाद से भारतीय जनता पार्टी की मध्य प्रदेश की सरकार आपकी जिंदगी बदलकर दिखाएगी. इसमें हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. आप भी हिम्मत से आगे बढ़ें, योजनाओं का लाभ प्राप्त करें. प्रशासन से भी यही कहना है कि इन गरीब भाई-बहनों को तकलीफ ना हो, यह भी इंसान हैं. अगर हम सरकार चला रहे हैं, तो इनकी सेवा के लिए चला रहे हैं. जो भाव मुख्यमंत्री का है, वही भाव ऊपर से लेकर नीचे तक प्रशासन का भी रहे.

सीएम बोले कि झुग्गी में रहने वाले हमारे भाई बहन हैं. अगर वह बरसों से बाहर रह रहे हैं तो इन्हें पटा देकर उस जगह का मालिक बनाना है. तो एक गरीबों के कल्याण का यज्ञ शुरू हो जाए और फिर पट्टा भी बांटने बुलाएंगे धूम धाम से करेंगे काम! हमारे आदरणीय विधायक साथी, संगठन के लोग मेयर और बाकी जनप्रतिनिधि भी इस पर ध्यान देकर, अगर आपकी जिंदगी सुधर गई, आपके बच्चों का भविष्य बन गया तो मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया. इसलिए दूसरी चीज है रहने का ठिकाना, वो हर गरीब को चाहिए तो उसका इंतजाम करने का एक अभियान हम चलाएंगे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news