Corona Delta Plus Variant की दस्तक के बीच महाराष्ट्र में 24 घंटे में आए 10066 नए केस

कोरोना का नया वेरिएंट डेल्टा प्लस (Corona Delta Plus Variant)  चिंता बढ़ा रहा है. इस बीच एक बार फिर महाराष्ट्रा में बीते 24 घंटे के अंदर नए मामलों की संख्या ने चिंता बढ़ा दी है.

Corona Delta Plus Variant की दस्तक के बीच महाराष्ट्र में 24 घंटे में आए 10066 नए केस
फाइल फोटो.

मुंबई: कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस (Corona Delta Plus Variant) की चर्चाओं के बीच एक बार फिर महाराष्ट्रा में बीते 24 घंटे के अंदर नए मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. बुधवार को 10,066 कोरोना के नए मरीज सामने आए हैं, जबकि मंगलवार को 8,470 कोरोना के मरीज मिले थे, इस लिहाज से 24 घंटे के अंदर ही 1596 कोरोना के मरीज बढ़ गए.

मंगलवार की तुलना में मौत का आंकड़ा घटा

महाराष्ट्र में कोरोना (Maharashtra Corona) के अब तक 59,97,587 मरीज मिल चुके हैं. मंगलवार को 188 लोगों की मौत हुई थी जबकि बुधवार को 163 लोगों ने कोरोना से जान गंवाई. इस लिहाज से मंगलवार की तुलना में बुधवार को मृतकों का आंकड़ा 25 घटा है. इसके साथ ही राज्य में अब तक कोरोना से मरने वाले की कुल संख्या 1,19,303 हो चुकी है.

कोरोना को मात देने वालों का आंकड़ा बढ़ा

कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की बात करें तो मंगलवार को 9,043 मरीज ठीक हुए वहीं बुधवार को 11,032 मरीज ठीक हुए. कल (मंगलवार) और आज (बुधवार) के बीच ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 1,989 बढ़ा. राज्य में अब तक 57,53,290 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: PAK की एक और नापाक साजिश, खुफिया सूत्रों को मिली 'मिशन ईद' की जानकारी

मुंबई में भी कोरोना के मामले बढ़े

बात करें मुम्बई की तो मंगलवार को 568 मरीज मिले जबकि बुधवार को 864 कोरोना के नए मरीज मिले, इस लिहाज से कल (मंगलवार) और आज (बुधवार) के बीच 296 कोरोना के मरीज बढ़ गए. यहां मंगलवार को 10 लोगों ने कोरोना से जान गंवाई वहीं बुधवार को 23 लोग कोरोना से जिंदगी जंग हार गए यानी दो दिनों में ही 13 लोगों की मौत का आंकड़ा बढ़ गया. मुम्बई में अब तक 15,338 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है जबकि कुल 7,21,963 कोरोना के मरीज मिले हैं. 

कोविड-19 के मामले कमी नहीं होना चिंता का विषय: राजेश टोपे

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा कि राज्य में Covid-19 के दैनिक मामलों की संख्या 8,000 के स्तर से नीचे नहीं आना चिंता की बात है. उन्होंने कहा कि वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप की एक स्टडी से संकेत मिला है कि यह पिछले स्वरूपों से अधिक खतरनाक हो सकता है. टोपे ने कहा, ‘यह राज्य के लिए चिंता की बात है कि कोविड-19 के दैनिक मामले 8,000 के स्तर से नीचे नहीं आ रहे हैं.’

डेल्टा प्लस स्वरूप के 21 मरीज

टोपे ने कहा कि राज्य के सात जिलों में अब तक डेल्टा प्लस स्वरूप के 21 मरीज मिले हैं. उन्होंने बताया, ‘ऐसे रोगियों के लिए अस्पतालों में अलग वार्ड बनाया गया है. डेल्टा प्लस स्वरूप का प्रकोप अधिक हो सकता है. इस स्वरूप की स्टडी से संकेत मिला है कि यह पिछले स्वरूपों से अधिक खतरनाक हो सकता है.’ टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र के 36 जिलों से 100-100 नमूने Genome Sequencing के लिए भेजे गये हैं. इससे पहले महाराष्ट्र कोविड कार्यबल के सदस्य डॉ शशांक जोशी ने कहा था कि नये स्वरूप और इसके प्रकोप के बारे में अभी पर्याप्त आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं. वायरस का नया डेल्टा प्लस स्वरूप अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन तथा रूस में पाया गया है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.