Coronavirus: Nagpur में 15 से 21 मार्च तक Lockdown, इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ रहेगा बंद
Advertisement

Coronavirus: Nagpur में 15 से 21 मार्च तक Lockdown, इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ रहेगा बंद

 Lockdown in Nagpur: एक साल पहले इस शहर में आज ही के दिन 11 मार्च को कोरोना वायरस का पहला मरीज मिला था. इस साल भी कोरोना के बढ़ते मामलोंं ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है और अब शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया है. 

Coronavirus: Nagpur में 15 से 21 मार्च तक Lockdown, इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ रहेगा बंद

नागपुर: कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए नागपुर (Nagpur) में 15 से 21 मार्च तक लॉकडाउन (Lockdown) का फैसला किया गया है.  इस दौरान इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी. लॉकडाउन के दौरान सब्जी, दूध और अति आवश्‍यक सेवाएं शुरू रहेंगी. नागपुर पुलिस कमिश्नर के अतंर्गत जितने इलाके आते हैं वहां पर लॉकडाउन लगाया गया है. 

बता दें कि एक साल पहले नागपुर में आज ही के दिन 11 मार्च को कोरोना वायरस का पहला मरीज मिला था. 

कोरोना के मामलों ने बढ़ाई सरकार की चिंता

महाराष्ट्र में (Maharashtra) लगातार बढ़ रहे कोरोना के नए मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए उद्धव सरकार को कई जगहों पर लॉकडाउन (Lockdown) का फैसला करना पड़ा. मुंबई से सटे ठाणे इलाके में लॉकडाउन की घोषणा के बाद जलगांव जिले में 3 दिन का जनता कर्फ्यू लगा दिया गया. इसके अलावा नासिक में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया. जलगांव में 12 से 14 मार्च तक 'जनता कर्फ्यू' लागू रहेगा. जलगांव के जिला मजिस्ट्रेट ने आदेश जारी कर कहा है कि आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर यहां सब कुछ बंद रहेगा. इससे पहले मंगलवार को ठाणे प्रशासन ने जिले के 11 हॉटस्पॉट इलाकों में 13 से 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा कर दी. 

सीएम उद्धव ठाकरे ने लगवाई कोरोना वैक्‍सीन

इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज मुंबई के जे.जे. हॉस्पिटल में कोरोना वैक्‍सीन लगवाई है. 

ये भी पढ़ें- इसी Zomato डिलिवरी बॉय ने लड़की की नाक पर मारा था मुक्का, जानें पूरा मामला

एमपीएससी परीक्षा की डेट आगे बढ़ाई गई 

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तारीख भी आगे बढ़ा दी गई है.  एमपीएससी की परीक्षा रविवार 14 मार्च को होनी थी, लेकिन राज्य के कई जिलों में कोरोना के चलते बंदिशें लागू हैं जिसे ध्‍यान में रखते हुए परीक्षा टाल दी गई है. 

 

अनिश्चितकाल के लिए स्कूल बंद 

इसके अलावा महाराष्ट्र के नासिक में मंगलवार से कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया. यहां शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. ये कर्फ्यू तब तक जारी रहेगा जब तक प्रशासन की तरफ से कोई नया आदेश नहीं आ जाता. इसके साथ ही नासिक, नंदगांव, मालेगांव और निफाड़ में सभी स्कूलों को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने का फैसला किया गया है.

इससे पहले उद्धव सरकार में कैबिनेट मंत्री असलम शेख (Aslam Shaikh) ने कहा था कि अगर मुंबई में इसी रफ्तार से ​​कोरोना के मामले बढ़ते रहे तो नाइट कर्फ्यू या कुछ इलाकों में लॉकडाउन की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. विधान भवन परिसर में पत्रकारों से बात करते हुए असलम शेख ने कहा, 'अधिकारियों को लॉकडाउन पर निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है यानी अधिकारी अपनी समझ से लॉकडाउन पर निर्णय ले सकते हैं.'

बीच पर मस्ती नहीं कर सकते

मंत्री असलम शेख ने कहा था कि अगर कोविड​-19 (Covid-19) संक्रमण की रफ्तार जारी रही तो शहर में नाइट क्लबों के बंद होने की संभावना है. हम नाइट कर्फ्यू या आंशिक लॉकडाउन की संभावना से इनकार नहीं कर सकते.' शेख ने कहा, 'कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जा रहा है. मास्क नहीं पहनने वालों पर कार्रवाई की जा रही है. गेटवे ऑफ इंडिया और समुद्र तटों पर लोगों की आवाजाही को रोक दिया गया है.'

हर रोज आ रहे 1000 से अधिक केस

मुंबई में पिछले कुछ दिनों से लगातार हर दिन 1,000 से अधिक कोरोना केस सामने आ रहे हैं.

इनपुट: सुभाष दवे

Trending news