Coronavirus से मचा हड़कंप, इन 6 राज्यों से महाराष्ट्र आने वाले ट्रेन यात्रियों को निगेटिव रिपोर्ट के बिना नहीं मिलेगी एंट्री
Advertisement

Coronavirus से मचा हड़कंप, इन 6 राज्यों से महाराष्ट्र आने वाले ट्रेन यात्रियों को निगेटिव रिपोर्ट के बिना नहीं मिलेगी एंट्री

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप पर काबू लगाने के लिए दिल्ली-एनसीआर समेत 6 राज्यों से आने वाले ट्रेन यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR Test) की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने ट्रेनों से आने वाले यात्रियों को लेकर नया आदेश जारी किया है. राज्य सरकार ने कोविड-19 से प्रभावित 6 राज्यों से महाराष्ट्र आने वाले लोगों के लिए कोरोना वायरस की आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR Test) की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है.

  1. महाराष्ट्र सरकार ने ट्रेन यात्रियों को लेकर नया आदेश जारी किया
  2. 6 राज्यों से महाराष्ट्र आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य
  3. राज्य सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी समेत इन राज्यों को संवेदनशील घोषित किया

इन 6 राज्यों से आने वालों को दिखानी होगी रिपोर्ट

Zee News की सहयोगी वेबसाइट DNA के अनुसार, केरल, गोवा, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, गुजरात और उत्तराखंड के ट्रेन यात्रियों को अब महाराष्ट्र आने के लिए यात्रा से शुरू होने से 48 घंटे के भीतर का किया गया निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट दिखाना होगा. बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी समेत इन राज्यों को संवेदनशील (places of sensitive origin) घोषित किया था.

ये भी पढ़ें- भारत में कोरोना का तांडव जारी, 24 घंटे में आए 2.75 लाख नए केस; मौत के आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता

VIDEO

लोगों को करना होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने एक आदेश में कहा, 'ट्रेन से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही महाराष्ट्र की ट्रेनों में सवार होने की अनुमति दी जाएगी. इसके अलावा ट्रेनों में चढ़ने और उतरने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. आदेश में कहा गया है कि इन छह राज्यों से चलने वाली ट्रेनों में कोई अनारक्षित टिकट (Unreserved Ticket) जारी नहीं किया जाएगा.

महाराष्ट्र सरकार ने रेल मंत्रालय से की ये अपील

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने रेल मंत्रालय (Railway Ministry) को स्टेशनों के सभी एग्जिट प्वाइंट पर थर्मल स्कैनर उपलब्ध कराने और ट्रेनों में कोविड-19 प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू करने के लिए कहा है. बता दें कि भारतीय रेलवे ने पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह ट्रेनों और प्लेटफॉर्म पर फेस मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाएगी.

ये भी पढ़ें- अब इस राज्य में 3 मई तक कोरोना कर्फ्यू, जानें किन चीजों पर पाबंदी; किसे मिलेगी छूट

महाराष्ट्र में नहीं दिख रहा पाबंदी का असर

महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown in Maharashtra) बेअसर होता नजर आ रहा है. राज्य में रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना (Coronavirus) के सबसे ज्यादा 68 हजार 631 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 503 मरीजों की मौत हुई है. सबसे ज्यादा केस मुंबई में सामने आए और एक दिन में यहां 8479 कोरोना मरीजों की पहचान की गई है. जबकि संक्रमण से 53 और लोगों की मौत हुई.

लाइव टीवी

Trending news