महाराष्ट्र दोषसिद्धी की दर के मामले में देश में शीर्ष पर: फड़नवीस
Advertisement

महाराष्ट्र दोषसिद्धी की दर के मामले में देश में शीर्ष पर: फड़नवीस

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस का कहना है कि भाजपा नीत सरकार बनने के बाद से प्रदेश में अपराधों की दोषसिद्धी दर में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है और प्रदेश अगले वर्ष इस मोर्चे पर देश में सबसे आगे रह सकता है। फड़नवीस की सरकार बने आज एक वर्ष पूरा हो गया है।

महाराष्ट्र दोषसिद्धी की दर के मामले में देश में शीर्ष पर: फड़नवीस

मुंबई : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस का कहना है कि भाजपा नीत सरकार बनने के बाद से प्रदेश में अपराधों की दोषसिद्धी दर में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है और प्रदेश अगले वर्ष इस मोर्चे पर देश में सबसे आगे रह सकता है। फड़नवीस की सरकार बने आज एक वर्ष पूरा हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां तक दोषिसिद्धी दर का संबंध है उसमें महाराष्ट्र अब पहले पांच राज्यों में शामिल है। पिछली कांग्रेस नीत सरकार के दौरान राज्य की रैंकिंग अंत के दो-तीन राज्यों में थी जिसमें प्रभावशाली तरीके से सुधार हुआ है। राज्य के गृह मंत्रालय का प्रभार भी संभालने वाले मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले छह महीनों में महाराष्ट्र के सभी पुलिस थानों को ऑनलाइन जोड़ा गया है।

फड़नवीस ने दक्षिण मुंबई में अपने सरकारी आवास में बातचीत के दौरान कहा कि अब प्राथमिकियां ऑनलाइन दर्ज कराई जा सकती हैं और 1.5 करोड़ मामलों का अपराध रिकॉर्ड सिर्फ एक क्लिक पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि मुंबई में 6,000 सीसीटीवी लगाने की योजना है जिसमें से 1200 लगा दिए गए हैं और अगले साल तक मुंबई पूरी तरह से सीसीटीवी नेटवर्क के दायरे में होगी। विदर्भ क्षेत्र के उनके गृहनगर नागपुर में अपराधों पर मीडिया के नियमित फोकस पर उन्होंने कहा, नागपुर को अपराध की राजधानी के तौर पर बदनाम किया जा रहा है क्योंकि मैं उस शहर से आता हूं।

जब राकांपा ने बाल ठाकरे की आलोचना करने के लिए यह विषय :मियांदाद प्रकरण: उठाया था तो बालठाकरे ने 2010 में कहा था कि यह भेंट इस अनुरोध के लिए थी कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों को भारत में खेलने की इजाजत दी जाए लेकिन उन्होंने उसे खारिज कर दिया। शिवेसना के साथ वाकयुद्ध के एक और दिन बाद कल देर रात दक्षिण मुम्बई में अपनी सरकारी निवास 'वर्षा' में फड़णवीस बातचीत के दौरान बेपरवाह दिखे तथा उन्होंने कहा, हम अपना कार्यकाल पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि शिवसेना हाल के अपने इस रूख के बावजूद भाजपा की अगुवाई वाली सरकार का हिस्सा बनी रहेगी और हम बृहन्मुम्बई महानगरपालिका का चुनाव भी मिलकर लडेंगे। उन्होंने कहा, दो अलग दल है और उनकी सोच एवं कार्यशैली में अंतर है। हमने पिछला विधानसभा चुनाव एक दूसरे के खिलाफ लड़ा लेकिन हमें जो जनादेश मिला वह कांग्रेस-राकांपा के विरूद्ध था।

लेकिन मुख्यमंत्री ने साथ ही यह भी जोड़ा, यदि हमें 20-22 सीटें और आ जातीं तो हम सत्ता में अकेली एकमात्र पार्टी होते। उन्होंने कहा, कुछ चीजों पर सहमति होगी और कुछ चीजों पर असहमति। कुछ ही घंटे पहले ठाणे में नगर निकाय चुनाव रैली में शिवेसना पर करारा प्रहार कर चुके फड़णवीस ने कहा, कुछ खटपट तो होगी ही। दोनों ही दल समझते हैं कि गठबंधन सरकार में यह तो होगा ही। कल होने जा रहे कल्याण डोम्बिली और कोल्हापुर नगर निकाय चुनाव के प्रचार अभियान में भाजपा एवं शिवसेना के बीच तेज वाकयुद्ध पर उन्होंने कहा,’ये स्थानीय चुनाव हैं और उनका राज्य की राजनीति पर कोई असर नहीं होगा।

सनातन संस्था पर प्रतिबंध की विपक्ष की मांग पर फड़णवीस ने कहा, यदि इस संगठन के खिलाफ भरोसेमंद एवं आवश्यक साक्ष्य मिलता है तो हम अवश्य ही उस पर पाबंदी लगायेंगे। विपक्ष गोविंद पनसारे की हत्या के सिलसिले में दक्षिणपंथी संगठन सनातन संस्थान के कार्यकर्ता पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहा है।

शीना बोरा हत्याकांड की जांच के दौरान राकेश मारिया के मुम्बई पुलिस आयुक्त के पद से तबादले के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा, जांच करना जांच अधिकारी का काम है। पुलिस आयुक्त का काम उसका निरीक्षण करना है। उन्होंने कहा, यदि वह वहां :खार थाने जहां इंद्राणी मुखर्जी और अन्य आरोपियों से पूछताछ चल रही थी: नहीं जाते तो अच्छा होता।

जब उनसे पूछा गया कि क्या नरेंद्र मोदी एवं अरूण जेटली समेत शीर्ष भाजपा नेताओं के पश्चिम महाराष्ट्र में राकांपा प्रमख शरद पवार के गढ़ बारामती की यात्रा पर जाने से पवार के भतीजे अजीत पवार समेत राकांपा नेताओं के विरूद्ध लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच प्रभावित नहीं होगी, उन्होंने कहा कि जांच इन घटनाक्रमों से प्रभावित नहीं होगी।

 

Trending news