नागपुर का सुल्तान बाघ पहुंचा मुंबई, ये है कारण

बोरीवली नेशनल पार्क की विशेष टीम उसे नागपुर से मुंबई ले आई. सुलतान की उम्र 3 साल है.

नागपुर का सुल्तान बाघ पहुंचा मुंबई, ये है कारण
सुल्तान बाघ 3 साल का है.

मुंबई: नागपुर (Nagpur) के गोरेवाड़ा रेस्क्यू सेंटर के सुल्तान बाघ को मुंबई के संजय गांधी नेशनल पार्क (Sanjay Gandhi National Park) में लाया गया है. इसे प्रजनन के लिए मुंबई लाया गया है. मंगलवार (24 दिसंबर) दोपहर को सुल्तान बाघ को मुंबई रवाना किया गया. बोरीवली नेशनल पार्क की विशेष टीम उसे नागपुर से मुंबई ले आई. सुलतान की उम्र 3 साल है.

आपको बता दें कि मुंबई के बोरीवली संजय गांधी नेशनल पार्क में दो बाधिनें हैं बिजली और मस्तानी. यहां कोई बाघ नहीं है. नेशनल पार्क प्रशासन को पता चला कि नागपुर के गोरेवाड़ा रेस्क्यू सेंटर में बाघ मौजुद है. पहले उन्होंने गोरेवाड़ा रेस्क्यू सेंटर के राजकुमार बाघ की मांग की थी. लेकिन गोरेवाड़ा प्रशासन ने राजकुमार की बजाए सुल्तान बाघ को मुंबई भेजने का फैसला लिया. 

आपको बता दें कि सुल्तान बाघ 2018 में नागपुर के गोरेवाड़ा रेस्क्यू सेंटर लाया गया था. उसने चंद्रपुर जिले के ब्रह्मपुरी इलाके में दो लोगों पर हमला कर उनकी जान ले ली थी जिसके बाद से उसे नागपूर में ही रखा गया था. 

मुंबई के संजय गांधी नेशनल पार्क के पशु चिकित्सक डॉक्टर शैलेश पेठे, वनपरिक्षेत्र अधिकारी विजय बारब्दे और वन कर्मचारियों की टीम मंगलवार को सुल्तान बाघ को लेकर मुंबई के लिए रवाना हुई. वाइल्ड लाइफ रेस्क्यू एम्बुलेंस में सुल्तान को मुंबई लाया गया.