देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, मंदिरों में उमड़ा शिव भक्तों का सैलाब
Advertisement

देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, मंदिरों में उमड़ा शिव भक्तों का सैलाब

मान्यता है कि भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए महाशिवरात्रि से अच्छा कोई शुभ अवसर नहीं है.  इस दिन भोले शंकर को प्रसन्न करने के लिए लोग व्रत रखते हैं. 

 

देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, मंदिरों में उमड़ा शिव भक्तों का सैलाब

नई दिल्ली: देशभर में आज महाशिवरात्रि (MahaShivaratri) धूमधाम से मनाई जा रही है. मंदिरों में शिव भक्तों (devotees) का सैलाब उमड़ पड़ा है. राष्ट्रीय राजधानी के मंदिरों में सुबह से भक्तों की कतार लग गई है. 

कर्नाटक के कलबुर्गी में 25 फिट ऊंचा शिवलिंग बनाया गया है. महाशिवत्राी के अवसर पर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर विशेष पूजा अर्चना की गई.  मान्यता है कि भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए महाशिवरात्रि से अच्छा कोई शुभ अवसर नहीं है.  इस दिन भोले शंकर को प्रसन्न करने के लिए लोग व्रत रखते हैं. 

शिव और शक्ति के महामिलन के पर्व शिवरात्रि पर श्रधालुओं का भारी जमावड़ा आज वाराणसी में देखने को मिला. द्वादश ज्योतिर्लिंगों में सबसे महत्वपूर्ण बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ रात से ही कतार बनाकर खड़ी हो गई थी. गंगा स्नान के बाद भक्त अपने बाबा के दर्शन के लिए हाथ में गंगा जल, माला फूल, भांग और धतूरा लेकर मंदिर की तरफ चल दिए. 

वैसे तो शिवरात्रि हर महीने आती है. परंतु फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को ही महाशिवरात्रि कहा गया है. इसी खास दिन देवादिदेव महादेव भगवान शिव, भगवती गौरी के साथ दाम्पत्य सूत्र  मे बंधे थें. वाराणसी के लिए यह पर्व महा पर्व के रूप में मनाया जाता है आज के दिन वाराणसी आने वाले विदेशी भी शिव अर्चना में लीन हो जाते हैं.

देहरादून में बीती रात से भारी बारिश होने के बावजूद शिव भक्तों को जोश में कोई कमी नहीं आई है. सुबह से ही शिवालयों में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है. देहरादून के प्राचीन टपकेश्वर महादेव मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है.

Trending news